अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021

0
23

महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से प्रशासन के अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश
12 से 14 दिसंबर तक चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 07 दिसंबर।
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 12 से 14 दिसंबर तक मनाए जाने वाले जिला स्तरीय गीता महोत्सव की जा रही तैयारियों को लेकर समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल ने कहा कि जनभागीदारी से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को भव्य एवं गरिमामयी ढंग से आयोजन करवाया जाए। इसके साथ-साथ महोत्सव में धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं को जोड़ा जाए और एक पर्व की भांति महोत्सव को मनाया जाए। उन्होंने कहा कि गीता महोत्सव का संदेश जन-जन तक पहुंचना चाहिए ताकि हमारी युवा पीढ़ी को हमारी संस्कृति व परंपराओं से अवगत हो सके। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व विभिन्न माध्यमों से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।
उपायुक्त अनीश यादव ने महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल को जिला स्तरीय गीता महोत्सव की तैयारियों के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि सिरसा में गीता महोत्सव चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में धूमधाम व भव्य तरीके से मनाया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि गीता महोत्सव 2021 में हवन यज्ञ, गीता पूजन, सेमिनार, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विभागीय प्रदर्शनी, नगर शोभा यात्रा को मनोहारी बनाया जाए। गीता महोत्सव के पहले दिन 12 दिसंबर को हवन यज्ञ, प्रदर्शनी व सांस्कृतिक कार्यक्रम, दूसरे दिन 13 दिसंबर को प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम व सेमिनार तथा तीसरे दिन 14 दिसंबर को नगर शोभा यात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विधिवत रूप से गीता महोत्सव का समापन सम्मान समारोह के साथ होगा। नगर शोभा यात्रा की शुरुआत स्थानीय नेहरू पार्क से की जाएगी जिसमें सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं अपना योगदान देंगी। इसके अलावा स्कूलों में आजादी का अमृत महोत्सव के थीम के तहत गीता महोत्सव पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।