अगस्त का महीना में बैंकों की छुट्टियां-भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उन दिनों की एक सूची जारी की है

0
10

अगस्त का महीना शुरू हो चुका है और पहले ही दिन यानी 1 अगस्त को बकरीद होने के कारण देश के अधिकतर हिस्सों में बैंक बंद रहा। कल यानी 3 अगस्त को देश में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा जिसके कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं बात करें तो 2 अगस्त की तो इस दिन रविवार है और साप्ताहिक अवकाश के कारण पूरे देश में इस दिन बैंक का काम बंद रहेगा। इस कारण अगस्त महीने शुरुआती तीन दिन बैंक बंद ही रहेगा।
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस पर होंगे बंद इस बार अगस्त के महीने में 11 और 12 को देश के कुछ हिस्सों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। वहीं 13 अगस्त को पेट्रियोट डे की वजह से इम्फाल में बैंकों में अवकाश रहेगा। वहीं राष्ट्रीय अवकाश के कारण 15 अगस्त को राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि और 21 अगस्त को हरितालिका तीज के अवसर पर देश के ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 22 अगस्त के दिन गणेश चतुर्थी के दिन देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
इस बार अगस्त महीने में पांच दिन रविवार होने के कारण इन पांचों दिन साप्ताहिक अवकाश रहेगा। अगस्त के महीने में 2, 9,16,23 और 30 तारीख को रविवार है, इसलिए इस दिन देशभर के बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार और 29 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है। जिस दिन बैंकों में साप्ताहिक अवकाश का दिन होता है। इसलिए इस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। बैंकों की छुट्टियां दो तरह की होती हैं। पहला प्रकार राजकीय अवकाश है और दूसरा राष्ट्रीय अवकाश होता है। राज्य की छुट्टियां केवल राज्य-विशिष्ट हैं, जो आप जिस राज्य में रहते हैं, उसके आधार पर बैंक छुट्टियां हो सकती हैं या नहीं। जबकि राष्ट्रीय छुट्टियां वे हैं, जिन पर देश भर के सभी बैंक बंद होते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उन दिनों की एक सूची जारी की है जब अगस्त महीने में देश भर में बैंकिंग कार्य बंद रहेंगे।(UNA)