इस साल स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का संबोधन तो होगा

0
206
इस साल स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का संबोधन तो होगा, मगर कोरोना की वजह से कई बदलाव देखने को मिलेंगे। गृह मंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखा है कि वे बड़े जुलूसों से बचें। मंत्रालय ने सबसे टेक्‍नोलॉजी का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने की अपील की है। इस स्‍वतंत्रता दिवस पर लाल किले में प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा, फिर 21 बंदूकों की सलामी होगी और उसके बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा। सबसे अंत में राष्‍ट्रगान होगा। राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों से इस बार कोविड वॉरियर्स को बुलाने को कहा गया है। आइए जानते हैं इस बार के स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में क्‍या बदलाव देखने को मिलेंगे।
लाल किले की हो रही खास कोटिंग

प्रधानमंत्री मोदी को कोरोना वायरस से बचाने के लिए इस बार लाल किले की तमाम जगहों पर खास कोटिंग की जा रही है। ये वे जगहें हैं जिन्‍हें प्रधानमंत्री समारोह के दौरान छू सकते हैं। इसमें लाल किले की प्राचीर से लेकर मंच और रेलिंग तक शामिल हैं। यह खास कोटिंग कोरोना वायरस को पांच से सात दिन तक पनपने नहीं देती है। इससे पीएम के अलावा करीब 150 वीआईपी को भी सुरक्षा मिलेगी।