उड़ीसा ⁄ भुवनेश्वर कोरोना संक्रमित विजिलेंस निदेशक देवाशीष की हालत गंभीर, इलाज के लिए भेजा जाएगा कोलकाता

0
9

भुवनेश्वर, कोरोना से संक्रमित होकर कटक अश्विनी अस्पताल में भर्ती विजिलेंस के निदेशक देवाशीष पाणीग्राही की अवस्था गंभीर हो गई है। बेहतर इलाज के लिए उन्हें कोलकाता भेजा जाएगा। उन्हें कोलकाता में मौजूद एक निजी सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। एयर एम्बुलेंस के जरिए उन्हें कोलकाता भेजा जाएगा।
कोलकाता से उक्त अस्पताल की एक चार सदस्यीय टीम यहां पहुंच गई है। इकमो एवं क्रिटिकल केयर दो टीम यहां पहुंची है। देवाशीष को यहां इकमो सपोर्ट में एयर एम्बुलेंस के जरिए स्थानांतर किया जाएगा। इसके सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई है। देवाशीष की अवस्था गम्भीर होने से उन्हें भेंटिलेटर पर रखा गया था। हालांकि उनके स्वास्थ्य में कुछ भी सुधार नहीं होने से इकमो चिकिस्ता मुहैया कराने के लिए उन्हें कोलकाता भेजना का निर्णय लिया गया है।
गौरतलब है कि ओडिशा में इकमो इलाज की व्यवस्था नहीं है। डीएमइटी सीबीके महांति ने कहा है कि कोरोना से संक्रमित गम्भीर मरीजों के इलाज के लिए इकमो मशीन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने कटक एससीबी मेडिकल में इकमो मशीन की 6 यूनिट खोलने के ली योजना बनायी है।
इस मशीन को चलाने के लिए जो मानव संसाधन की जरूरत है, उसे पूरा करने के बाद यूनिट को चालू किया जाएगा। धीरे धीरे राज्य के विभिन्न इलाके में यह व्यवस्था को शुरू करने की सरकार ने योजना बनायी है। उन्होंने कहा है कि पहले देश में इकमो मशीन का उतना इस्‍तेमाल नहीं होता था लेकिन कोरोना संक्रमण के बाद इस मशीन की मांग बढ़ गई है।