उड़ीसा ⁄ भुवनेश्वर कोरोना को काबू करने के लिए अनोखी पहल, शुरू हुआ एक्स-रे ऑन व्हील्स

0
57

कटक, कोरोना को मात देने के लिए कटक जिला प्रशासन की ओर से तमाम एहतियात बरता जा रहा है। ऐसे में कटक जिला प्रशासन की ओर से सोमवार से जिले में एक अनोखी पहल शुरू की गई है। जिसका नाम रखा गया है एक्स-रे ऑन व्हील्स। कटक जिले में मौजूद तमाम कोविड केयर सेंटर और घर पर आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की स्वास्थ्य की जांच के लिए यह पहल शुरू की गई है।
जिला स्वास्थ्य भवन में कटक के जिलाधीश भवानी शंकर चायनी ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कोरोना संक्रमण के द्वारा ज्यादातर मरीजों के फेफड़ों में समस्या उपज रही है। जिसके चलते अचानक कोरोना संक्रमित मरीज की हालत गंभीर हो रहा है। आपातकालीन स्थिति में मरीज को अस्पताल को स्थानांतरण किया जा रहा है। उसे रोकने के लिए यह व्यवस्था एक्स-रे ऑन व्हील्स शुरू किया गया है।
हर एक गाड़ी में एक्स-रे मशीन के साथ-साथ मरीजों की सीने की जांच के लिए एक टेक्नीशियन को भी रखा गया है। कटक जिले के विभिन्न कोविड केयर सेंटर और घर पर आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के पास यह गाड़ी पहुंचकर कोरोना संक्रमित मरीजों की एक्स-रे कर उनके फेफड़े की स्थिति के बारे में जानकारी देगी। रोजाना करीब हजार लोगों का एक्सरे इन दो गाड़ियों के द्वारा की जाने के लिए लक्ष्य रखा गया है।