उड़ीसा ⁄ भुवनेश्वर छात्रों को सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट देने के साथ-साथ इस बी-स्कूल ने कोरोना काल में छात्रों को वित्तीय सहायता देकर जीता सबका दिल

0
33

भुवनेश्वर (ओडिशा)। ओडिशा में अब नौवीं व दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई 17 जून से यू-ट्यूब पर होगी। सुबह 10:45 बजे से अपराह्न एक बजे तक यह कक्षा आयोजित होगी। इसके साथ ही जून के अंत तक मैट्रिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। स्कूल व जनशिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने यह जानकारी दी है। रविवार को मंत्री ने कहा कि यू-ट्यूब के माध्यम से सुबह 10 बजकर 45 मिनट से अपराह्न एक बजे तक नौवीं व 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जाएगा। हर दिन चार कक्षाएं लगेंगी। प्रत्येक कक्षाओं के बीच 30 मिनट का अंतर रखा गया है। दोनों कक्षाओं के लिए प्रत्येक विषय से सप्ताह में 20 सत्र पढ़ाई होगी। इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पुख्ता प्रबंध करने को कहा गया है। मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में स्कूल कब तक खुलेंगे, कोई नहीं कह सकता है। कहा कि हमारे पास जो साम‌र्थ्य या संभावना है, उसका प्रयोग कर 17 जून से यू-ट्यूब पर पढ़ाई कराने का निर्णय लिया है। इसके जरिए हम सैकड़ों विद्यार्थियों के पास पहुंच सकते हैं, ऐसी उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि स्कूल कब खुलेंगे, अभी से कुछ नहीं कहा जा सकता है। कोरोना की तीसरी लहर आने की बात कही जा रही है, ऐसी स्थिति को देखकर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आगे का निर्णय लेंगे।
इधर, ओडिशा में कोरोना संक्रमण के 4469 नए मामले सामने आए हैं, इसी के साथ दैनिक संक्रमण लगातार दुसरे दिन पांच हजार के नीचे आया है। प्रदेश में 45 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। राज्य सूचना व जनसंपर्क विभाग के मुताबिक 4469 नए संक्रमित मरीजों में से 2546 क्वारंटाइन से हैं, जबकि 1923 स्थानीय लोग संक्रमित मिले हैं। खुर्दा जिले से सर्वाधिक 612 लोग संक्रमित मिले हैं, जबकि कटक जिले से 413, जाजपुर जिले से 370 लोग संक्रमित पाए गए हैं। अनुगुल जिले से 226, बालेश्वर जिले से 318, बरगड़ जिले से 85, भद्रक जिले से 165, बलांगीर जिले से 56, बौद्ध जिले से 90, देवगड़ जिले से 23, ढेंकानाल जिले से 252, गजपति जिले से 26, गंजाम जिले से 43, जगतसिंहपुर जिले से 140 मामले मिले हैं।