उड़ीसा ⁄ भुवनेश्वर Coronavirus Third Wave: कोरोना की तीसरी लहर के लिए ओडिशा सरकार तैयार, गाइडलाइन जारी

0
9

भुवनेश्वर, ओडिशा में कोरोना की दूसरी लहर अब धीरे-धीरे नियंत्रण में आ रही है, ऐसे में तीसरी लहर से निपटने को लेकर ओडिशा सरकार ने अभी से रणनीति बनानी शुरू कर दी है। विशेषज्ञों ने अभी से सतर्क सूचना जारी की है। कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे अधिक प्रभावित हो सकते हैं। विशेषज्ञों से मिली सतर्क सूचना को ध्यान में रखते हुए ओडिशा सरकार ने शिशुओं के स्वास्थ्य को लेकर चिंता प्रकट की है।
शिशुओं के लिए कोविड केयर फैसिलिटी
ओडिशा सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। डीएमइटी के नेतृत्व में गठित कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर यह सिफारिश की गई है। इसमें कोविड अस्पताल में शिशुओं के लिए विशेष व्यवस्था करने की बात का उल्लेख किया गया है। सामान्य वार्ड में शिशुओं के आइसोलेशन में रखना बड़ी चुनौती है। प्रत्येक जिला अस्पताल में 10 आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। लक्षण रहने वाले शिशुओं को कोविड केयर फैसिलिटी में भेजा जाएगा।
आइसीयू का 15 प्रतिशत बच्चों के लिए संरक्षित
शिशुओं के कोविड केस बढ़ने वाले इलाके पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शिशु भवन में विशेष कोविड ब्लाक बनाए जाएंगे। इसके लिए अधीक्षक रूपरेखा तैयार करेंगे। सीएचसी स्तर पर 2 से 4 बेड बनाए जाएंगे। 7 मेडिकल में कितने बेड होंगे, उसे लेकर गाइडलाइन में उल्लेख किया गया है। 64 एनआईसीयू, 94 एनएनसीयू, 44 एचडीयू बेड के लिए प्रस्ताव है। उसी तरह से 155 आइसोलेशन बेड रखने का भी प्रस्ताव है। कोविड केयर सेंटर में आइसीयू का 15 प्रतिशत बच्चों के लिए संरक्षित रखा जाएगा।