उड़ीसा ⁄ भुवनेश्वर Odisha: सीएम पटनायक ने किया ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर सप्लाई योजना का शुभारंभ, ऑनलाइन बुकिंग शुरू

0
9

भुवनेश्वर, कोरोना महामारी से बचाव के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) को प्राणवायु माना जा रहा है। ऐसे में इस प्राणवायु के कारण किसी भी मरीज की जान ना जाने पाए ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने इसके लिए कमर कस ली है। गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए राज्य सरकार ने ऑक्सीजन की व्यवस्था करने की कोशिश की है। अब मरीजों के लिए घर में ही ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर (Oxygen Concentrator) पहुंचाने का सरकार ने निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के पांच महानगरों के लिए यह व्यवस्था शुरू की है।
जानकारी के मुताबिक इन पांच महानगरों में भुवनेश्वर, कटक, ब्रम्हपुर, राउरकेला, संबलपुर शामिल है। इन महानगरों में घर बैठे ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर सप्लाई योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की यह योजना लोगों के अनमोल जीवन को बचाने में सहायक होगी। इसके लिए मरीजों के परिजनों को राज्य सरकार के डैसबोर्ड के जरिए ऑनलाइन बुकिंग कराना होगा। इसके लिए राज्य सरकार की डैशबोर्ड ststedash board.odisha.gov.in या राज्य कोविड पोर्टल covid-19.odisha.gov.in या मुख्य एल लिंक O2booking.sa-chetakapp.in पर बुकिंग कराना होगा।
यहां उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों देश के विभिन्न बड़े-बड़े शहरों में जब प्राणवायु ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी थी तब ओडिशा सरकार ने देश के विभिन्न राज्यों को ऑक्सीजन की व्यवस्था की थी। अब प्रदेश के लोगोंको उनके घर तक ऑक्सीजन की सुविधा कर मुख्यमंत्री ने लोगों को बड़ी राहत देने का काम किया है।