उत्तर ओडिशा में आकाशीय बिजली गिरने से आठ की मौत, आठ घायल

0
23

ओडिशा बालेश्वर, उत्तर ओडिशा के मुख्यत: तीन जिलों बालेश्वर भद्रक तथा मयूरभंज में आकाशीय बिजली गिरने से एक और जहां 8 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, दूसरी ओर इस आकाशीय बिजली से 8 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों का इलाज इन तीन जिलों के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है।
प्राप्त खबर के अनुसार ओडिशा के मुख्यतः 3 जिलों में गड़गड़ाहट तथा आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हुई थी। बारिश का पानी 2 घंटे तक बरसने के बाद रुक गया लेकिन वह अपने पीछे आकाशीय बिजली गिरने से 8 लोगों को मौत के घाट उतार गया।
इस आकाशीय बिजली से बालेश्वर जिला में 5 लोगों की जान गई है जबकि भद्रक जिले में दो लोग तथा मयूरभंज जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। मृतकों में कृषि श्रमिक और पशु चराने वाले शामिल है मृतकों में महिलाओं समेत पुरुष तथा दो नाबालिग बच्चे शामिल हैं। बालेश्वर जिला के राय बनिया थाना के अंतर्गत बोडोडिहा पंचायत के कुसुम साईं गांव की पूर्णिमा खेतों में काम करते वक्त वज्रपात से मौत हो गई थी।
वही, इस इलाके के बांद्रा गांव के सावित्री महतो तथा कुसुम साईं गांव के गीता सिंह गंभीर रूप से घायल हो गई थी। सिमुलिया थाना के अंतर्गत गोरो डीहा गांव की तुलसी तथा बारी पंचायत की लक्ष्मी प्रिया खेतों से लौटते वक्त आकाशीय बिजली गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गई थी। इसी तरह जलेश्वर थाना के अंतर्गत विसनगर गांव के राजेंद्र टूडू (12) तथा उसी गांव का पवन मरांडी (12) गाय चराते वक्त यह दोनों नाबालिग बच्चे वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई थी।
इसी तरह बस्ता थाना के अंतर्गत मथानी का रहने वाला माना माझी खेतों में काम करते वक्त आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई थी। इसी तरह मयूरभंज जिले के मोरुडा नामक स्थान की रहने वाली रानू बालेश्वर के बस्ता नामक स्थान पर काम करते वक्त अकाशी बिजली की चपेट में आने से घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी तथा उसके साथ अन्य दो महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गई थी।
इसी तरह भद्रक जिला के बासुदेवपुर नामक स्थान में दो लोगों की मौत हुई थी। मरने वाले पूर्ण चंद्र साहू तथा आकाश नामक व्यक्ति शामिल है। यहां उल्लेखनीय मौसम विभाग की ओर से इन जिलों में चेतावनी जारी करते हुए बताया गया था कि आकाशी बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हो सकती है तथा यैलो वार्निंग जारी किया गया था।