एनसीएल के केंद्रीय अस्पताल ने लगाया एनीमिया निवारण शिविर

0
12

बिरकुनिया और आस-पास के गांवों के 450  ग्रामीण हुए लाभान्वित

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) अपने निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) कार्यक्रम के तहत एनसीएल परिक्षेत्र मे दूर-दराज के गांवों में नियमित रूप से स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने हेतु कटिबद्ध है। कंपनी की इसी कटिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए एनसीएल के केंद्रीय अस्पताल, सिंगरौली की मेडिकल टीम ने एनसीएल के मुख्य चिकित्सा सेवाएं (सीएमएस) डॉ॰ उमाशंकर के मार्गदर्शन में रविवार को बिरकुनिया गांव के पंचायत भवन में विशाल एनीमिया (रक्त अल्पता) निवारक शिविर लगाकर बिरकुनिया और आस-पास के गांवों के ग्रामीणों की एनीमिया जांच कर आवश्यकतानुसार फ्री दवाइयां बांटीं।
केंद्रीय अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं प्रभारी डॉ॰ मीनाक्षी राणा, उप चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ बी॰ के॰ गुप्ता एवं डॉ॰ कल्पना गुप्ता, वरीय चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ नेहा एवं डॉ॰ संतोष तिवारी की मेडिकल टीम ने शिविर में आए 450 ग्रामीणों की एनीमिया सहित अन्य बीमारियों की निःशुल्क जांच की। जांच के दौरान ग्रामीण मधुमेह (शुगर), एनीमिया, हाइपर टेंशन, त्वचा रोग जैसे रोगों से ग्रसित पाए गए। जांच के बाद ग्रामीणों को उनकी जरूरत के अनुसार फ्री दवाइयां दी गईं। एनीमिया निवारण हेतु शिविर में कुपोषित बच्चों, गर्भवती एवं स्तनपान करने वाली महिलाओं और वृद्ध महिला-पुरूषों को प्रोटीन,  कैल्शियम, आयरन और कीड़ों की दवाइयां दीं गईं। शिविर में आए कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं का सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।
मेडिकल टीम ने शिविर में आए ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से उन्हें अपने घर के आस-पास स्वच्छता रखने के प्रति प्रेरित किया। साथ ही, उन्होंने महिलाओं को स्वस्थ आहार के सेवन संबंधी जानकारियां भी दीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here