ओढ़ा की प्रगति रैली में मुख्यमंत्री ने सिरसा जिले को दी 575 करोड़ रुपये की सौगात

0
60

मुख्यमंत्री ने कहा हमारा विधायक हो या विपक्ष का , हमने पूरे प्रदेश का किया समान विकास
नशे की गिरफ्त से निकालने के लिए सिरसा जिले के गांवों में 5 से 10 लाख की लागत से खोले जाएंगे जिम

UNA NEWS
HARYANA BUREAU

सिरसा, 29 मई।(सतीश बंसल)
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ओढ़ा में आयोजित प्रगति रैली के दौरान सिरसा जिला को 575 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने ओढ़ा रैली में संबोधित करते हुए कहा कि विधायक चाहे उनकी पार्टी का हो या विपक्ष का ,लेकिन उन्होंने पूरे प्रदेश में समान विकास करवाया है। हरियाणा की पूरी जनता को अपना परिवार मानते हुए, हरियाणा एक-हरियाणवी एक की भावना को लेकर कार्य किया है।

मुख्यमंत्री ने नगर पालिका रानियां, ऐलनाबाद और नगर परिषद डबवाली जहां आगामी नगर निकाय चुनाव आयोजित होने वाले हैं, उन्हें छोड़कर सिरसा जिले के लिए घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे की गिरफ्त से बाहर निकालने के लिए उन्हें खेलों की तरफ आगे बढ़ाएं। इसके लिए सिरसा जिले के 50 गांवों में 5 से 10 लाख रुपये की लागत से जिम या अन्य खेलों के खेलने की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने ओटू झील के किनारे लगते गांवों के किसानों को बड़ी सौगात देते हुए एक महीने तक इस झील की मिट्टी उठाने की अनुमति प्रदान करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि किसान 6 टन या 10 टन की ट्रॉली को यहां से भरवाकर अपने खेत में डाल सकते हैं। ट्रॉली भरने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी। किसान को इसके लिए 100 रुपये प्रति टन देना होगा। एक महीने तक इसके लिए कोई परमिशन या लाइसेंस की जरुरत नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शेरावाली डिस्ट्रीब्यूटरी पर काम शुरू हो गया है। 5 जून से टेल तक पानी पहुंचेगा। इससे आसपास के 20 से 25 गांवों को फायदा होगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सिरसा जिले के लिए स्वास्थ्य विभाग की साढ़े 13 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की घोषणा की। इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि मार्केटिंग बोर्ड द्वारा सिरसा में 88 करोड़ रुपये की लागत से 77 सड़कों को बनाया जाएगा। उन्होंने स्कूलों की 12 से 13 मागों को पूरा करने का भी ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने सिरसा के वाटर ड्रेनेज सिस्टम के लिए 34 करोड़ रुपये, ममनखेड़ा में खेल स्टेडियम के लिए 2 करोड़, ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 226 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने सिरसा जिले की दो फाटक पर आरओबी या आरयूबी बनाने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि विकास के सभी काम पूरे होंगे, जो भी मांग आएगी, उसे पूरा किया जाएगा। पैसे की कोई कमी नहीं है।

नशे पर रोक लगाना प्राथमिकता
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सिरसा जिले में नशे की बहुत बड़ी समस्या है। 2022 में अभी तक सिरसा में 24 व फतेहाबाद में 16 मौतें नशे से हो चुकी हैं । नशे पर रोक लगाना उनकी प्राथमिकता है। इसके लिए सिरसा जिले में ज्यादा से ज्यादा नशामुक्ति केंद्र खोले जाएंगे। पुलिस व नारकोटिक्स ब्यूरो द्वारा भी जागरूकता फैलाई जाएगी। गांवों में कमेटियां व टीम बनाकर इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। वहीं नशा बेचने वालों पर भी सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भ्रष्टाचार का काल मनोहर लाल
मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार का काल मनोहर लाल है। उनकी सरकार ने भ्रष्टाचार पर तीखा प्रहार किया है। भ्रष्टाचार सदियों से चला आ रहा था। इसे पकडऩे की हिम्मत किसी ने नहीं दिखाई थी। हम आगे आए और भ्रष्टाचारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई शुरू की। आज नौकरियों में भ्रष्टाचार करने वालों पर लगातार कार्रवाई हो रही है। 800 लोग फिलहाल जेल में पड़े हैं और 300 की तलाश जारी है। जो युवा पढ़कर आएंगे, उन्हें योग्यता के आधार पर नौकरी मिलेगी। अब खर्ची और पर्ची नहीं चलने दी जाएगी। आज कोई भी भ्रष्टाचार की जानकारी देता है तो उस सूचना पर तत्काल कार्रवाई की जाती है। इसके चलते विजिलेंस को भी 7 हिस्सों में बांटा गया है।

ग्राम दर्शन और नगर दर्शन से घर बैठे होंगे काम
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि अब ग्राम दर्शन पोर्टल और नगर दर्शन पोर्टल के माध्यम से कोई भी अपने इलाके से जुड़ी समस्या को पोर्टल पर घर बैठे डाल सकते हैं। विभाग द्वारा समस्या पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने पूरे प्रदेश में बड़ी-बड़ी परियोजनाएं स्थापित की हैं। प्रदेश में 17 नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए गए हैं। इनमें से 6 का काम पूरा हो चुका है। प्रदेशभर में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। शहरों में सभी फाटक पर रेलवे अंडर ब्रिज या रेलवे ओवरब्रिज को बनाया जा रहा है।

प्रदेश के हर जिले में होगा मेडिकल कॉलेज
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की घोषणा की जा चुकी है। सिरसा जिले में भी जमीन तय कर ली गई है। कोई जिला ऐसा नहीं होगा, जहां मेडिकल कॉलेज न हो। उन्होंने कहा कि जब 2014 में हमारी सरकार बनी तो एमबीबीएस की 750 सीटें थी। नए मेडिकल कॉलेज खुलने से अब ये सीटें साढ़े 1600 हो गई हैं और जब प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खुल जाएंगे तो यह सीटें 2900 हो जाएंगी। इससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी। वहीं सरकार ने प्रत्येक 20 किलोमीटर पर लड़कियों के लिए एक कॉलेज की व्यवस्था भी की है। छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के तहत उनकी सुरक्षा पर भी सरकार बल देगी।

नीति आयोग ने हरियाणा को शिक्षा के सुधार में दिया पहला स्थान
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में लगातार सुधार किया जा रहा है। अभी नीति आयोग द्वारा पेश की गई ताजा रिपोर्ट में हरियाणा को शिक्षा के सुधार में पहले स्थान पर रखा है। प्रदेश सरकार ने 650 करोड़ रुपये खर्च कर 10वीं, 11वीं और 12वीं के 5 लाख छात्रों को मुफ्त में टेबलेट वितरित किए हैं। ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। सरकार लगातार नए संस्कृति मॉडल स्कूल खोल रही है।

सिरसा के बनवाला की सवा सौ एकड़ जमीन का खेल या इंडस्ट्री के लिए होगा उपयोग
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि रोजगार व उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक कलस्टर बनाए जाएंगे। सरकार ने इसके लिए पदमा स्कीम को शुरू किया है। 50 से 100 एकड़ के कलस्टर होंगे। सिरसा जिले में भी 6 कलस्टर बनाने की योजना है। वहीं सिरसा जिले के बनवाला गांव की सवा सौ एकड़ जमीन का भी सरकार उपयोग करेगी। इस जमीन को खेल या इंडस्ट्री के लिए उपयोग किया जाएगा। इससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा।

अंतिम व्यक्ति की आय बढ़ाना सरकार का लक्ष्य
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति की आय बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है। इसी के तहत मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत 1 लाख से कम आय वाले परिवारों को लोन व खुद का रोजगार शुरू करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके साथ-साथ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से 1 लाख 80 हजार आय से नीचे वालों के बीपीएल राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। पीपीपी के माध्यम से सिरसा जिले में 2 महीने के अंदर 42 हजार बीपीएल राशन कार्ड बनाए गए हैं, बाकि जिलों में भी अगले महीने से बनाए जाएंगे। वहीं बुजुर्गों को भी बुढ़ापा पेंशन के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पात्र व्यक्ति की आयु होने पर स्वयं पेंशन बन जाएगी।
बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जननायक की उपाधि देते हुए कहा कि प्रगति रैली में उमड़ा जन सैलाब इस बात का प्रतीक है कि प्रदेश की जनता आपके साथ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश लगातार प्रगति की पथ पर अग्रसर है। ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ जो कार्य प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे हैं, उसका अनुसरण देश के दूसरे राज्य भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का पारदर्शी क्रियान्वयन के चलते अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को इन योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है।
बिजली मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर गरीब आदमी की आर्थिक उन्नति कर उसे खड़ा करने काम किया है। इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि बीपीएल कार्ड घर जाकर बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिरसावासियों को मुख्यमंत्री विशेष स्नेह व प्यार है और इसी की बदौलत एक सप्ताह पहले जिला को 368 करोड़ रुपये की सौगात दी। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पूर्व उप प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल से तुलना करते हुए कहा कि वे भी एक साधारण परिवार से थे, किसान के बेटे थे और अपनी मेहनत व ईमानदारी की बदोलत मुख्यमंत्री बने और फिर देश के उप प्रधानमंत्री भी बने। उन द्वारा प्रदेश में लागू की गई बुढ़ापा पेंशन आज देश में रोल मॉडल बनी है और दूसरे राज्यों में भी लागू हुई है, ये जनता के साथ का परिणाम था। उन्होंने कहा कि सिरसा की भूमि ऐसी है जिसके साथ जुड़ जाती है, सदैव के लिए उसका साथ देती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ईमानदार छवि के व्यक्ति है, जिस प्रकार देश की जनता ने वर्ष 2014 में बीजेपी को 2014, 2019 में पूर्ण बहुमत मिला है और 2024 में भी मिलेगा और पुन: प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे।

स्थानीय शहरी निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने प्रगति रैली को संबोधित करते हुए कहा कि रैली में उमड़ा जसमूह इस बात का सूचक है कि नागरिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नीतियों में पूर्ण विश्वास रखते हैं और मुख्यमंत्री का स्वागत करने इतनी भीषण गर्मी में भी चट्ïटान की तरह डटे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में बिना भेदभाव के समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। कोरोनाकाल में विकास कार्यों में धीमी गति को इतना तेज किया जा रहा है कि आने वाले ढाई वर्षांे में दस वर्षों के बराबर विकास कार्य करवाए जाएंगे, जिनका लाभ प्रदेश की जनता को दीर्घकालीन समय तक मिलेगा।
सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा एक हरियाणावी एक व सबका साथ सबका विकास के नारे को सार्थक करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने पूरे प्रदेश में समान विकास किए हैं। मुख्यमंत्री ने सिरसा का सदैव ध्यान रखा है, हाल ही में सिरसा को 368 करोड़ की सौगात इस बात की तसदीक है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हर वर्ग का पूरा सम्मान करती है। जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लालकिले पर और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत में गुरु तेग बहादुर जी महाराज का 400 साला मनाया, ऐसा ऐतिहासिक कार्य आजतक पहले किसी से भी नहीं हुआ। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के बेटों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर वर्ष 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवसÓ के रूप में मनाने की घोषणा, उसके लिए जनता तहे दिल से धन्यवाद करती है।
सांसद ने कहा कि सिरसा को नशामुक्त बनाने की दिशा में रोजगार को बढावा देने की जरूरत है, इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का कालांवाली क्षेत्र में टेक्सटाइल यूनिट लगाए जाने की अपार संभावनाओं की ओर ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि जब युवा युवा रोजगार से जुड़ेंगे तो नशे से दूर रह सकेंगे। इसके अलावा उन्होंने मुख्यमंत्री सेे नशा मुक्ति केंद्र खोले जाने का भी अनुरोध किया ताकि युवाओं को नशाओं को नशे की लत से छुटकारा मिल सके। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि सीएफसी के माध्यम से 5 करोड़ के प्रोजेक्ट पर सरकार द्वारा 90 प्रतिशत सरकार देती है तो युवा टैक्सटाइल यूनिट शुरु कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डबवाली में अब जम्मूतवि ट्रेन रुक रही है, इससे कनेक्टिविटी बढ़ी है। नांदेड़ साहिब जाने के लिए सिक्ख संगत जाने वाली ट्रेन अब नरवाना में भी रुकने लगी है। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनाव में सभी नगर पालिकाओं में भारतीय जनता पार्टी की जीत होगी।

विधायक गोपाल कांडा ने कहा कि हमने अपने जीवन में अनेक मुख्यमंत्री देखे हैं लेकिन गरीबों के मसीहा मनोहर लाल ने न केवल सिरसा बल्कि पूरे प्रदेश का समान विकास करवाया है। पूरे प्रदेश को एकसी निगाह से देखते हैं, जिसके अनेकों उदाहरण हमारे सामने है। मुख्यमंत्री ने सदैव जिला की मांगों को पूरा करवाने का काम किया है। चाहे वह नहरों, खालों या पूल की बात हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सच्चे और ईमानदार व्यक्ति हैं, जो सदैव गरीबों को ध्यान में रखकर ही काम करते हैं।
पूर्व विधायक व चेयरमैन सुभाष बराला ने कहा कि इस प्रकार की रैलियां या तो चुनाव के समय होती है या फिर धन्यवाद के समय होती है। आज की रैली आप से रुबरु होने के लिए रखी गई है और यह भीड़ यह दिखाती है कि जनता मुख्यमंत्री मनोहर लाल को कितना स्नेह करती है। सिरसा जिला की जनता मुख्यमंत्री व बीजेपी की नीतियों से प्रेम करती है। उन्होंने कहा कि देश में लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सबसे ईमानदार व पारदर्शी सरकार सरकार बनी है। आज विरोधी पार्टियों के बड़े-बड़े नेता जब बीजेपी में शामिल हो रहे है, इसका अर्थ है कि गरीब का कल्याण और पारदर्शी शासन केवल भारतीय जनता पार्टी दे सकती है। लोगों का वास्तव में भला करके प्रदेश व देश को उंचाईयों पर ले जाने काम केवल बीजेपी की सरकार ही कर सकती है। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे आगामी निकाय चुनावों में कमल के फूल पर मुहर लगाएं।
बीजेपी जिलाध्यक्ष आदित्य देवीलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सिरसा जिला से बहुत अधिक प्रेम व लगाव है और जब भी सिरसा की बात आती है तो वे हमेशा कहते हैं कि सिरसा जिला में रैली की क्या जरूरत है। मुख्यमंत्री की जिला में 11वीं रैली है और हमेशा उनकी रैलियों में रिकॉर्ड तोड़ भीड़ होती है। उन्होंने कहा कि मनोहरलाल ऐसे पहले मुख्यमंत्री जिन्होंने जिला के हर गांव में विकास करने का काम किया। उन्होंने कहा कि हाल ही में सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को पांच लाख बेटियों को टैब देने का काम किया, ऐसा फैसला आज तक किसी ने नहीं लिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को ईमानदार, शालिन व मिलनसार बताते हुए कहा कि सिरसा जिला उनसे प्रेम करता है और उनके स्वागत के लिए हमेशा तैयार रहता है। जिला की जनता परिवर्तन के लिए तैयार है और आगामी विधानसभा चुनावों में सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी जीत दर्ज करेगी।
प्रगति रैली में गांव ओढां से ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहना कर सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा कांग्रेस से पूर्व प्रदेश महासचिव टेकचंद को पटका पहना कर बीजेपी ज्वाइन करवाई। इस अवसर पर पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, फतेहाबाद विधायक दुड़ाराम, पंजाब के वरिष्ठï बीजेपी नेता सुनील जाखड़, पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, गोविंद कांडा, रेणू शर्मा, बिजली मंत्री रणजीत सिंह के पुत्र गगनदीप, मनीष सिंगला, अमन चोपड़ा, राम चंद्र कंबोज, शीशपाल कंबोज, रतनलाल बामणिया आदि ने भी संबोधित किया।

ये रहे मौजूद :
मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कृष्ण बेदी, जिलाध्यक्ष भजपा आदित्य देवीलाल, पूर्व विधायक राम चंद्र कंबोज, मक्खन लाल सिंगला, बलकोर सिंह, फतेहाबाद से भाजपा विधायक दुड़ाराम, पूर्व चेयरमेन जगदीश चोपड़ा, गुरदेव सिंह राही, रेणू शर्मा, रतन लाल बामणिया, प्रदीप रातुसरिया, प्रभारी अमरपाल राणा, किसान नेता सोमवीर सांगवान, गोविंद कांडा, रोहताश जांगड़ा, शीशपाल कंबोज, श्याम बजाज, कपिल सोनी, सुरेंद्र आर्य, अमर पाल राणा, अमन चोपड़ा, सुनील जाखड़, गंगा राम केहरलवाल, अजय शेरपुरा, भूपेश मेहता, अमीर चंद मेहता, पदम जैन, सोमवीर सांगवान, निताशा सिहाग, सुरेंद्र एडवोकेट, देव कुमार शर्मा, विनोद स्वामी सहित भारी संख्या में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता व आमजन मौजूद थे।
फोटो संलग्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here