कक्षा 9वीं एवं 11वीं का परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर जारी

0
7
बैतूल, 24 मार्च 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कार्यालय में उपस्थित न होते हुए भी विभाग के अधिकारियों, प्राचार्यों एवं कर्मचारियों द्वारा घर से ही कार्य करते हुए कक्षा 9वी एवं 11वीं का परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर जारी कर दिया गया है।
विस्तृत जानकारी देते हुए प्लानिंग ऑफिसर श्री सुबोध शर्मा ने बताया कि आयुक्त श्रीमती जयश्री कियावत के निर्देशानुसार 23 मार्च 2020 को इन कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाना था, लॉक डाउन के चलते प्राचार्यों एवं शिक्षकों को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा पूर्व में ही निर्देशित कर दिया गया था कि वे 21 मार्च तक परीक्षा परिणाम शालाओं को सौंप दें, ताकि परीक्षा  परिणाम 23 तारीख को निर्धारित कार्यक्रम अनुसार घोषित किया जा सके। आयुक्त श्रीमती कियावत द्वारा बच्चों एवं उनके अभिभावकों को शाला न आना पड़े, इसे ध्यान में रखते हुए इन कक्षाओं का परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपलोड किए जाने की सुविधा प्रदान की गई। प्रत्येक शाला से परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल के पब्लिक डोमेन में उपलब्ध कराया गया है, जिससे विद्यार्थी एवं अभिभावक घर बैठे ही अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप अथवा पर्सनल कंप्यूटर पर देख सकते हैं । विद्यार्थियों को शाला जाने की आवश्यकता नहीं है।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री एल एल सुनारिया के हवाले से बताया गया कि जिले में 284 शासकीय हाईस्कूल और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं जिनमें कक्षा 9वी में 24560 एवं कक्षा ग्यारहवीं में 14455 विद्यार्थी इन कक्षाओं की परीक्षा हेतु में थे। जिले की शालाओं के प्राचार्य, अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं शिक्षक शिक्षिकाओं के सहयोग से लगभग सभी शालाओं के द्वारा परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एल एल सुनारिया द्वारा सभी प्राचार्यों से विस्तृत परीक्षा परिणाम भी विमर्श पोर्टल की लिंक पर प्रविष्ट किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।
विमर्श पोर्टल ऐसे देखें परीक्षा परिणाम
—————————
कक्षा 9वी एवं 11वीं में शासकीय विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थी अथवा उनके अभिभावक अपना परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल www.vimarsh.mp.gov.in पर जाकर पिंक कलर की लिंक को क्लिक कर जिला, विकासखण्ड, विद्यालय का नाम एवं कक्षा का चयन कर देख सकते हैं। शिक्षकों द्वारा कक्षावार छात्र-छात्राओं के बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप पर भी इस रिजल्ट को पोस्ट किया जा रहा है।