कम वैक्सीनेशन वाले गांवों में जाकर किया जाएगा जागरूक, उपायुक्त ने हरी झंडी दिखा जागरूकता वैन को किया रवाना

0
8

सिरसा, 18 नवंबर।

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि जिला को कोरोना मुक्त बनाने व इस बीमारी से बचाव के लिए सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन जरूरी है। प्रशासन की ओर स्वास्थ्य टीमें पूरी तत्परता के साथ वैक्सीनेशन कार्य कर रही हैं। सभी नागरिक जिला में सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन को निर्धारित अवधि में पूरा करने में प्रशासन व हेल्थ टीमों का सहयोग करें, ताकि जिला को कोरोना मुक्त किया जा सके। पात्र नागरिक स्वयं वैक्सीन लगवाएं तथा दूसरों को भी टीकाकरण के लिए जागरूक व प्रेरित करें।
उपायुक्त ने वीरवार को लघुसचिवालय परिसर से वैक्सीनेशन जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रदेश सरकार द्वारा अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन मिशन के सहयोग से जिला में वैक्सीनेशन की जागरूकता के लिए वैन को भेजा गया है। टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर सीएमओ मनीष बंसल, डिप्टी सीएमओ डा. बुधराम, आईएएफ की ओर से डा. अरुण, सविता अरोड़ा, सुनील कुमार सहित जागरूकता वैन के साथ चलने वाली टीम के सदस्य उपस्थित थे।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में वैक्सीनेशन कार्य तेजी से चल रहा है और जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का पूरा प्रयास है कि वैक्सीनेशन के शतप्रतिशत लक्ष्य को निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा। अभी तक जिला में 11 लाख 25 हजार 213 नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है। इनमें 8 लाख 4 हजार 57 ने प्रथम तथा 3 लाख 21 हजार 156 नागरिकों ने दूसरी डोज लगवाई है। उन्होंने कहा कि जिला को कोरोना मुक्त बनाने व कोविड से बचाव के लिए संपूर्ण टीकाकरण बेहद जरूरी है। इसलिए जिन्हें पहली डोज लग चुकी है, वह दूसरी डोज अवश्य लगवाए और जिसने अभी तक टीकाकरण नहीं करवाया है, वह कोरोना का टीका जरूर लगवा लें।
उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसमें सभी को सहयोग करना चाहिए। टीकाकरण के लिए जागरूकता बहुत ही जरूरी है और इसी उद्देश्य से सरकार की ओर से जिला में जागरूकता वैन को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि यह वैन गांव-गांव जाकर जहां लोगों को चलचित्र के माध्यम से वैक्सीनेशन के महत्व बारे जानकारी देेते हुए टीकाकरण के लिए जागरूक करेगी, वहीं वैन के साथ की हेल्थ टीम वैक्सीनेशन कैंप भी लगाएगी, ताकि जो भी टीकाकरण से वंचित रह गया है, उन्हें वैक्सीनेट किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन की प्राथमिकता जिला में सौ प्रतिशत टीकाकरण की है और इसके लिए विभिन्न माध्यमों से नागरिकों को टीकाकरण के लिए जहां कैंप लगाए जा रहे हैं, वहीं कोविड टीका लगवाने के लिए जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है।
50 दिन चलेगा जागरूकता कार्यक्रम, एक दिन में दो गांवों होंगे कवर :
सीएमओ मनीश बंसल ने बताया कि वैक्सीनेशन जागरूकता कार्यक्रम 50 दिन चलेगा। वैन एक दिन में दो गांवों को कवर करेगी। यह वैन विशेष रूप से उन गांवों को कवर करेगी, जहां पर टीकाकरण का प्रतिशत कम है। उन्होंने कहा कि वैन के साथ हेल्थ टीम भी साथ रहेगी, जोकि वैक्सीनेशन कैंप लगाकर मौके पर ही पात्र व्यक्तियों को व्यक्तियों को वैक्सीनेट करेगी।
-सतीश बंसल