कर्मचारियों को DA ही नहीं, HRA का भी मिलेगा तोहफा, जानिए क्या है नियम

0
143

महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। बीते बुधवार को कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते यानी में 11 फीसदी का इजाफा कर दिया गया। अब केंद्रीय कर्मचारियों को मूल वेतन पर महंगाई भत्ता 17 की बजाए 28 फीसदी की दर से मिलने वाला है। इसके साथ ही कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी इजाफा हो गया है। आइए जानते हैं कि कर्मचारियों के एचआरए में कितनी बढ़ोतरी हुई है।
कितना हुआ इजाफा: सातवें वेतन आयोग के नियमों के मुताबिक जब महंगाई भत्ता 25 फीसदी से ज्यादा होगा तब हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी बढ़ोतरी होगी। नियम कहता है कि एक्स श्रेणी के शहरों/कस्बों के लिए एचआरए में 3 फीसदी, वाई श्रेणी के लिए 2 फीसदी और जेड श्रेणी के लिए 1 फीसदी की दर से वृद्धि की जानी चाहिए। अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी हो चुका है। इसका मतलब है कि इन श्रेणी के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलेगा। अब तक कर्मचारियों को एचआरए क्रमश: 24, 16 और आठ फीसदी मिलता था।
आपको बता दें कि सरकार कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) देती है। अगर कर्मचारी किराये के मकान में रहता है तो उसे टैक्स छूट मिलती है। इनकम टैक्स रिटर्न भरते वक्त एचआरए का हिसाब देना होता है।
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अब कर्मचारियों को डीए या डीआर 28 फीसदी की दर से दी जाएगी। सरकार के इस फैसले से करीब 1.14 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here