काठमांडू असली अयोध्या-नकली अयोध्या को लेकर विवादित बयान देने के बाद आलोचना का शिकार हुए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली फिलहाल अपने रुख से पीछे हटते नहीं दिख रहे हैं

0
65

काठमांडू
असली अयोध्या-नकली अयोध्या को लेकर विवादित बयान देने के बाद आलोचना का शिकार हुए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली फिलहाल अपने रुख से पीछे हटते नहीं दिख रहे हैं। यहां तक कि एक कदम आगे जाते हुए उन्होंने नेपाल के माडी में भगवान राम का जन्मस्थान बताते हुए राम मंदिर निर्माण का फैसला किया है। उन्होंने इसके लिए स्थानीय प्रतिनिधियों को प्लान तैयार करने को कहा है जबकि अधिकारियों का मानना है कि पहले वहां के लोगों की असल समस्याएं हल की जाएं, उसके बाद राम मंदिर बनवाया जा सकता है। इससे पहले 5 अगस्त को भारत में पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखी थी।
‘माडी ही भगवान राम का जन्मस्थान’
चितवन के माडी के नगर निकाय अधिकारियों को ओली ने फोन करके शनिवार को बुलाया था। दो घंटे चली बैठक के दौरान ओली ने उनसे कहा कि नेपाल में राम मंदिर बनना चाहिए। ओली ने इस दौरान दावे से कहा कि भगवान का राम नेपाल की अयोध्यापुरी में हुआ था। उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत करके वहां मौजूद ऐतिहासिक सबूतों को संरक्षित करने के लिए कहा। इसके साथ ही और सबूत जुटाने के लिए अयोध्यापुरी में खुदाई का निर्देश भी दिया है।

PM ओली का बड़ा दावा, कहा- भारत ने बनाया नकली अयोध्या, असली नेपाल में
‘बनना चाहिए राम मंदिर’
इस दौरान ओली ने कहा कि अयोध्यापुरी भगवान राम का जन्मस्थान है और यहां भव्य राम मंदिर बनना चाहिए। माडी के मेयर ठाकुर प्रसाद धकाल ने स्थानीय मीडिया केसे सूत्रों से इस बारे में पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि पीएम ने माडी का नाम अयोध्यापुरी करने की सलाह भी दी है जिसके लिए नगर निकाय परिषद की राय पर फैसला किया जाएगा। पीएम ने आश्वासन दिया है कि अयोध्यापुरी को ऐतिहासिक और धार्मिक क्षेत्र के तौर पर विकसित करने के लिए जमीन दी जाएगी। उन्होंने राम, लक्ष्मण और सीता की मूर्तियों का निर्माण करने के लिए भी कहा है।