कैमूर

0
114

कैमूर सवादाता-पंजाब नेशनल बैंक की अधौरा शाखा में शनिवार को अपने खाता से पैसा निकालने के लिए लगी उपभोक्ताओं की भीड़।

पंजाब नेशनल बैंक की अधौरा शाखा से उपभोक्ताओं को जमा किया हुआ अपना ही रुपया नहीं मिल रहा है। जबकि किसी के घर में शादी है तो किसी के परिवार का सदस्य अस्पताल में भर्ती है। क्षेत्र के उपभोक्ता इस परेशानी को पिछले आठ दिनों से झेल रहे हैं। फिर भी उनकी समस्या का समाधान होते नहीं दिख रहा है। ग्रामीण पैसा के लिए जंगल-पहाड़ को लांघते हुए अधौरा पहुंच रहे हैं। इस तरह की परेशानी सिर्फ आम उपभोक्ता ही नहीं सरकार के कर्मी भी झेल रहे हैं। क्योंकि कुछ विभाग के कर्मियों का मानदेय इसी शाखा में आता है।

हालांकि एलडीएम का कहना है कि शनिवार को पैसा भिजवा दिया गया है। इस पर उपभोक्ता कहते हैं कि वह तब पैसा भिजवाए होंगे जब भभुआ का बैंक दिन में 10 बजे खुला होगा। यहां पहुंचने में दो घंटा लग जाएगा। पैसा लेकर अधौरा आने में कम से कम 12.30 बज जाएगा। राशि आने पर उसका मिलान भी करना होता है। तब तक एक बज जाएगा और शनिवार को एक बजे के बाद बैंक में उपभोक्ताओं का काम बंद हो जाता है। ऐसे में अगर पैसा आया भी होगा तो उपभोक्ताओं को इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। रविवार को भी बैंक बंद रहेगा। इस तरह उन्हें पैसों के लिए सोमवार का इंतजार करना पड़ेगा।

घर में है शादी फिर भी नहीं मिले रुपए

सिकरी के पैक्स अध्यक्ष महेन्द्र साह ने बताया कि उनके घर में शादी है। तीन दिनों से लगातार बैंक का चक्कर लगा रहा हूं। लेकिन, बैंक प्रबंधक कह रहे हैं कि बैंक में पैसा नहीं है। अब उन्हें यह चिंता सताने लगी है कि वह अतिथियों का स्वागत, अन्य आवश्यक वस्तुओं का इंतजाम करने के लिए पैसा कहां से लाएं?

पत्नी को भर्ती करा आया था पैसा लेने

सड़की के शिवमूरत यादव ने बताया कि उनकी पत्नी की तबीयत खराब है। इलाज के लिए उसे वाराणसी के अस्पताल में भर्ती कराया हूं। पैसों की जरूरत पड़ी तो बैंक में आ गया। लेकिन, यहां बताया गया कि पैसा नहीं है। अब वह समझ नहीं पा रहे हैं कि पत्नी का इलाज कराने के लिए पैसों का इंतजाम कहां से और कैसे करें।

देना था नामांकन व शिक्षण शुल्क

बड़गांव खुर्द कि बिगन सिंह, योगेन्द्र सिंह, कमला देवी भी बैंक में पैसा निकालने आई थी। इनका कहना था कि बच्चों का नामांकन कराने और जो पहले से पढ़ रहे हैं उनका शिक्षण शुल्क देने के लिए पैसों की जरूरत है। लेकिन, बैंक में पैसा नहीं मिला।

खाता अपडेट कराने जाते हैं 60 किमी. दूर

बिदुरी की किसमतिया देवी, फुलमतिया देवी, सती देवी, इनरी देवी, भूइफोर गांव के विजय सिंह, सोनी कुंवर, मनोज उरांव कहते हैं कि बैंक में पासबुक अपडेट नहीं हो रहा है। इससे यह पता ही नहीं चल पाता है कि उनके खाता में कितना पैसा कहां से आया और कितना शेष रह गया है। सरकारी कर्मियों को पासबुक अपडेट कराने 60 किमी. दूर भभुआ जाना पड़ता है।

कोट

जिला मुख्यालय से अधौरा शाखा में पैसा नहीं आ रहा है। इसलिए वह उपभोक्ताओं को नहीं दे पा रहे हैं। राशि मिलते ही उपभोक्ताओं को देने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

मोहर सिंह मुंडा, शाखा प्रबंधक, पीएनबी, अधौरा

कोट

भभुआ से पंजाब नेशनल बैंक की अधौरा शाखा के लिए शनिवार को रुपया भिजवाया गया है। अब उपभोक्ताओं को पैसा लेनदेन करने में परेशानी नही होगी।