सैन्य सम्मान के साथ शहीद के पैतृक गांव में हुआ अंतिम संस्कार

जिलेभर से उमडे जनसमुह ने नम आंखों से दी शहीद हेमराज को अंतिम विदाई

कोटा । जम्मू-कश्मीर में पुलवामा के अवंतिपोरा इलाके में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान हेमराज मीणा का उनके पैतृक गांव विनोदकलां में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। राज्य सरकार की ओर से संभागीय आयुक्त एलएन सोनी एवं जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल ने शहीद के घर पहुंचकर पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी तथा परिजनों से मिलकर ढांढस बंधाया।

भारत माता की जयकारों एवं शहीद हेमराज मीणा अमर रहे से गुजांयमान गगनभेदी नारों के बीच जिलेभर से विनोद कलां गांव पहुंचे हजारों की संख्या में जनसमुह ने लाडले शहीद को अंतिम विदाई दी। शहीद के बडे पुत्र अजय मीणा ने अपने पिता को मुखाग्नि दी। तिरंगें में लिपटे शहीद के पार्थिव शरीर से तिरंगे को पिता को सीआरपीएफ के जवानों ने सौंपा। सीआपीएफ एवं राजस्थान पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर राउंड शहीद के सम्मान में तीन राउंड गांलिया चलाई।

शहीद के पार्थिव शरीर पर केन्द्र सरकार की ओर से सांसद ने पुष्पचक्र अर्पित किये, सांगोद विधायक भरतसिंह ने पुष्पचक्र अर्पित कर परिजनों को ढांढस बधाया। उपमुख्यमंत्री की ओर से इटावा प्रधान सरोज मीणा ने, सैनिक कल्याण मंत्री की ओर से सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल निगम ने, युवा एवं खेल मंत्री की ओर से एसडीएम कमलराम मीणा ने, स्वायत शासन मंत्री की ओर से उनके पुत्र अमित धारीवाल ने पुष्पचक्र अर्पित किये।

आईजी कोटा रेंज विपिन कुमार, सीआरपीएफ के डीआईजी एसएस शेखावत, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, कोटा मेयर महेश विजय, अतिरिक्त कलक्टर वासुदेव मालावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पारस जैन, सीआरपीएफ के सहा. कमान्डेट रोशन मिंज ने पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। शहीद को जिले के प्रशासनिक, पुलिस अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं बडी संख्या में आमजन द्वारा पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धसुमन अर्पित किये।

संभागीय आयुक्त ने शहीद के परिजनों से मिलकर कहा कि दुःख की इस घडी में पूरा देश आपके साथ है। देश के लिए शहादत देकर हेमराज ने जिले ही नहीं वरन प्रदेश-देश का नाम रोशन किया है। जिला कलक्टर ने शहीद के पुत्र एवं पुत्रियों को दुलारते हुए उन्हें पिता की शहादत पर गर्व करते हुए उनका नाम रोशन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि शहीद को केन्द्र एवं राज्य सरकार के पैकज के अतिरिक्त वे हर समय मदद को तैयार रहेंगे।

जिले की सीमा से उमडा जन सैलाब

शहीद हेमराज का पार्थिव शरीर जैसे ही जिले की बूदी रोड की सीमा पर पहुंचा जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने अगवानी की। यंहां से हर गांव-गली के मुहाने पर पुष्प वर्षा कर शहीद को श्रद्धाजलि दी गई। अंटाघर स्थित शहीद स्मारक पर जनप्रतिनिघियों एवं आज नागरिकों द्वारा पुष्प वर्षा कर शहीेद के श्रद्धांजलि दी गई। यंहा से कोटरी चौराहा, एरोड्रम सर्किल, डीसीएम रोड से कैथुन रोड होकर शहीद के गांव विनोद कलां तक पार्थिव शरीर को ला रहे सीआरपीएफ के वाहन पर आमजन द्वारा पुष्प वर्षा करते हुए श्रद्धांजलि दी तथा सडक को फूलों से रंग दिया।

शहीद के नाम पर होगा सीएनजी स्टेशन

राजस्थान गैस निगम लिमिटेड द्वारा कोटा स्थित सीएनजी स्टेशन का नामकरण शहीद हेमराज मीणा के नाम पर करने का पत्र मौके पर शहीद के परिजनों को प्रदान किया।

राजस्व विभाग देगा एक दिन का वेतन-

शहीद हेमराज मीणा के परिजनों को जिले के राजस्व विभाग के अधिकारी कार्मिक एक दिवस का वेतन प्रदान कर श्रद्धांजलि देंगे। जिला कलक्टर की पहल पर राजस्थान प्रशासनिक सेवा, कलक्टेªट कर्मचारी संघ, पटवार संघ सहित विभिन्न संगठन एक दिवस का वेतन शहीद परिवार को प्रदान करेंगे।

शहीदों के बच्चों को एलन देगा निशुल्क कोचिंग

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों के बच्चों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग देने की घोषणा की गई है। इस संबंध में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक को प्रस्ताव भेजा गया है। इससे पूर्व शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए हर कक्षा में दो मिनट का मौन रखा गया। संस्था के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहूति देने वाले, जीवन दांव पर लगाने वाले वीर सपूतों को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट नमन करते हैं। सैनिकों के इस शौर्य, समर्पण और संघर्ष के प्रति कृतज्ञता रखते हुए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट इस आतंकी हमले में शहीद समस्त सैनिकों के बच्चों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (आईआईटीए जेईई मेन- एडवांस्ड, नीट व एम्स आदि) की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग देने की जिम्मेदारी लेना चाहते हैं।

रेजोनेंस लेगा शहीद हेमराज के एक बच्चे को गोद

कोटा। रेजोनेंस कोचिंग संस्थान शहीद हेमराज मीणा के एक बच्चे को गोद लेगा। रेजोनेंस के प्रबंध निदेशक आरके वर्मा ने घोषणा की है कि शहीद हेमराज के एक बच्चे को गोद लेंगे। उसकी पढ़ाई का पूरा खर्च उनके संस्थान द्वारा उठाया जाएगा। इसके िलए बच्चे की समय-समय पर काउंसलिंग भी करवाई जाएगी। उसे कॅरिअर के लिए गाइडेंस भी दिया जाएगा।