विशेष जनचेतना शिविर आयोजित

युवा इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम उपयोग में सावधानी रखे-विजय माहेश्वरी

कोटा । क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरों सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार कोटा इकाई द्वारा भारत सरकार की जरूरतमंद लोगों के लिए संचालित योजनाओं पर आधारित विशेष जनचेतना शिविर का मुख्य समारोह ओम कोठारी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम प्रभारी प्रेमसिंह ने बताया कि कार्यक्रम से पूर्व जनचेतना रैली निकालकर स्थानीय लोगांे को जागरूक किया। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी देकर युवाओं को लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। पूर्व उपप्रबंधक क्षेत्रीय कार्यालय एसबीबीजे कोटा के विजय माहेश्वरी ने कहा कि युवाओं को आधुनिक युग में प्लास्टिक मनी के उपयोग में सावधानी रखना अत्यंत आवश्यक है अन्यथा हैकर्स के माध्यम से आपके खातों में से धन राशि की हैक कर ली जाएगी। उन्होंने इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम के सही उपयोग आदि पर सावधानी रखने की बात कही। उन्होंने वित्तीय समावेशन पर जानकारी देते हुये सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना व मुद्रा लोन पर अपने विचार प्रकट किये।

क्षेत्रीय प्रचार सहायक रमेश स्वामी ने केन्द्रीय सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर मोखिक प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया। पूर्व प्रचार के तहत आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता व मोखिक प्रश्नोत्तरी के विजेता प्रतिभागियों को विभाग की ओर से सम्मानित किया। कार्यक्रम में समाज सेवी डॉ. प्राची दीक्षित ने सम्बोधित करते हुये कहा कि युवाओं को अपने जीवन में सफल होने के लिए नियमितता के साथ-साथ तकनीकी के माध्यम से अपडेट रहना चाहिए क्योंकि सरकार द्वारा मनुष्य के जन्म से लेकर अंतिम समय तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं चलाई जा रही है उनका लाभ स्वयं ले तथा जरूरतमंद व्यक्तियों को भी पहुंचाये। डॉ. हेमलता गांधी ने महिलाओं को वर्तमान समय में स्वयं का रोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर एवं स्वच्छ भारत अभियान की जानकारी दी।

कार्यक्रम के अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमित सिंह राठौड व संस्थान की प्राचार्य डॉ. स्नेहलता धर्मावत ने कार्यक्रम उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। तथा ऐसे कार्यक्रमों से मिलने वाले लाभ के बारे में भी बताया।