राशन घोटालेबाजों पर कार्यवाई की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल तीसरे दिन शाम को हुआ समाप्त

 

कोटा रसद विभाग द्वारा जिले में हो रहे राशन घोटालेबाजों पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाई करने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने श्रम संघटन संभागीय अध्यक्ष हेमराज महावर के नेतृत में जिला कलेक्ट्री कार्यालय के बाहर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी है हेमराज ने कहा की पिछले महीने भी जिला स्तरीय जनसुनवाई में जिला कलेक्टर को पुरे घोटाले से अवगत कराया था जिसकी जाँच सतर्कता अध्यक्ष एसडीएम मोहनलाल प्रतिहार को 10 दिन में पूरी करनी थी पर एक महीने में भी कुछ नहीं हुआ, किसान मोर्चा  जिला अध्यक्ष *राजेंद्र मीना ने बताया* की कोटा जिले में हो रहे राशन घोटालेबाजों पर कार्यवाई के लिए सबूत सहित पिछले दो वर्षों से कई बार बार रसद विभाग व जिला प्रशासन को अवगत कराते रहे है पर बड़ी विडंबना की बात है की अब तक रसद विभाग ने एक भी डीलर या घोटाले में लिप्त कर्मचारी पर कोई करवाई नहीं की इस मामले को आम आदमी पार्टी के मजदूर इकाई के संभागीय अध्यक्ष हेमराज महावर की और से कई बार जिला स्तरीय जनसुनवाई में भी उठाया है पर जाँच के नाम पर हर बार रसद विभाग राशन घोटाले में लिप्त लोगों को बचाने का प्रयास करता रहता है यही वजह है की इस बार मुकदमा दर्ज नहीं होने तक भूख हड़ताल का निर्णय लिया गया ताकि गरीबों का अनाज खाने वाले जेल की सलाखों के पीछे पहुँच सके । नयापुरा थानाधिकारी संजय शर्मा के आश्वासन के बाद रविवार शाम को तीनों अनशन कारि को जूस पिलाकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल को समाप्त कर दिया गया । नयापुरा थानाधिकारी संजय शर्मा ने बताया की राशन माफिया के खिलाफ मंगलवार को ज़ीरो FIR दर्ज किया जायेगा ।

इस मौके पर आप नेता एड्वोकेट दिनेश सिंह चौहान , विजय सिंह पालीवाल , जितेंद्र शर्मा , उत्कर्ष शर्मा , अंकित खूबचंदानी समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे ।

विकास कार्यो का शिलान्यास व भूमिपूजन
ग्राम व शहर विकास हमारा लक्ष्य व कर्तव्य_सभापति
आमजन की भावना अनुरूप विकास की लहर

बारां- -नगर परिषद सभापति कमल राठौर व नगर परिषद टीम ने 70 लाख के सड़क व नाली विकास कार्यो का शिलान्यास व भूमि पूजन कर काम शुरू करवाया व नगर परिषद क्षेत्र में स्थित गावो को स्मार्ट व आदर्श ग्राम बनाने की दिशा में निरन्तर प्रयास करने का भरोसा आमजन को दिलाया
निर्माण समिति अध्यक्ष नवीन सोन व पार्षद हेमराज बैरवा ने बताया कि ग्राम दुर्जनपुरा गोड़ियापुरा में नगर परिषद द्वारा कुल 70 लाख का बजट ग्राम विकास के लिये आवंटित किया गया व निरन्तर पूर्व के भी विकास कार्य करवाये गए,ग्रामवासियो की मांग रही है कि बारां से दुर्जनपुरा तक गोंदियापुरा होते हुए मुख्य सड़क जो बरसो से जर्जर पड़ी हुई है जिसे pwd विभाग द्वारा बनाया जाना था परंतु बरसो से उक्त मुख्य सड़क जो गाव तक पहुचने की मुख्य सड़क है उस पर किसी का कोई ध्यान नही था ऐसे में झालावाड़ रोड समेत गोड़ियापुरा प्रगति विहार कॉलोनी व दुर्जनपुरा व आसपास के क्षेत्र के वासी त्रस्त परेशान थे जिसपर क्षेत्र व ग्रामवासियो द्वारा सभापति राठौड़ से मिलकर उक्त सड़क को आमजन की भावना व सुविधा देखते हुएनगर परिषद से बनाये जाने की मांग की जिसपर सभापति द्वारा उक्त ग्राम की मुख्य सड़क की मांग को स्वीकारते हुए गोड़ियापुरा दुर्जनपुरा ग्राम की समस्त कच्ची सड़को को पक्की सड़क बनाये जाने हेतु 70 लाख का बजट नगर परिषद द्वारा स्वीकृत कर टेंडर करवाये व आज मौके पर आमजन की उपस्थिति में शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया व ग्रामवासियो से ही शिलान्यास व भूमि पूजन करवाया व काम शुरू करवाया,,
Aen सुधाकर व्यास व jen मानसिंह मीणा ने बताया कि आजादी के बाद से नगर परिषद क्षेत्र में स्थित 11 गाँवो पर किसी से विकास की दिशा में ध्यान नही दिया सभापति द्वारा पूर्व में सभापति ग्राम के द्वार कार्यक्रम चलाके ग्राम विकास की दिशा में सकारात्मक पहल की जिसकी बेला में आज सभी ग्रामो में विकास कार्य प्रगति पर है ,,ओर निरन्तर ग्राम व शहर विकास के पथ पर अग्रसर है

शोभायात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब, गूंजे भोलेबाबा के जयकारे

शिवपुरीधाम से निकाली शोभायात्रा, शोभायात्रा में पुष्पवर्षा, लहराई पताकाएं

संत राणारामपुरी जी की पुण्यतिथि पर आयोजन

 

कोटा। थेगड़ा स्थित शिवपुरी धाम पर राणा रामपुरी जी महाराज की पुण्यतिथि व महाशिवरात्रि पर चल रहे आयोजन के तहत शिवपुरीधाम से छावनी होते हुए वापस शिवपुरीधाम तक ऐतिहासिक एवं विराट शोभायात्रा निकाली गई। इसमें श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। मार्ग की गलियां तंग नजर आई, जहां भी देखो वहां कलश लिये महिलाओं का हुजूम नजर आ रहा था। 1100 से अधिक महिलाएं कलश लेकर चल रही थीं, तो कई लोग पैदल व वाहनों में सवार थे। राणारामपुरी जी के शिष्य संत सनातनपुरी जी महाराज हाथी पर विराजमान होकर पुष्पों की वर्षा कर रहे थे। आगे पताकाएं लहराते, जयकारे लगाते श्रद्धालु और घुड़सवार चल रहे थे। संत के पीछे श्रद्धालुओं का लंबा काफिला चल रहा था। हर कोई भक्ति के रंग में रंगा नजर आ रहा था। रंग-बिरंगे परिधानों में सजी-धजी सैंकड़ों महिलाएं कलश लिए तो अन्य महिलाएं भजन-कीर्तन करती एवं गंगा मैया की जय-जयकार लगाते चल रही थीं। श्रद्धालुओं ने भी मार्ग में जगह-जगह शोभायात्रा का पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया।

शिवपुरी धाम के संचालक सनातनपुरी महाराज के सानिध्य में निकाली गई कलश यात्रा में उनके गुरू राणारामपुरी महाराज की झांकी शामिल थी। बालसंत शाश्वत भार्गव भी बग्गी में सवार होकर कलशयात्रा के साथ चल रहे थे। भजन मंडली व बैण्ड वादक ‘म्हारा भोलानाथ थें तो भांग मत पीओ जी.., जरा छिमटो बजाले रे भोला नाथ…., जय जय शिव शंकर कांटा लगे न कंकर…, छलिया का भेस रचायाÓ सरीखे भजनों पर सुर लहरियां बिखेर रहे थे। कई श्रद्धालु नृत्य करते चल रहे थे। शोभायात्रा शिवपुरीधाम से छावनी स्थित मंगलेश्वर महादेव मंदिर पहुंची। वहां कलश पूजन के बाद पुन: शिवपुरी धाम पहुंची। बाद में यहां भगवान शिव का अभिषेक किया गया।

संत सनातनपुरी जी महाराज ने बताया कि कल शिवपुरीधाम में नवनिर्मित मंदिर के शिखर पर स्वर्ण कलश स्थापना एवं महारूद्राभिषेक और विशाल आम भण्डारे का आयोजन होगा। महाशिवरात्रि पर्व दर्शन एवं महाआरती होगी। 5 मार्च को संत विदाई समारोह का आयोजन होगा।

 

317 महिला स्वंय सहायता समूहों को 3ण्32 करोड़ रूपए के ऋण वितरित

झालावाड़, राजस्थान ग्रामीण अजीविका विकास परिषद् झालावाड़ के तत्वाधान में मिनी सचिवालय के ऑडिटोरियम में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में राजीविका परियोजना द्वारा मेगा बैंक लिंकेज ऋण वितरण केम्प का आयोजन किया गया।

जिला कलक्टर ने सभी सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभी बहनें समूह व ग्राम संगठनो के माध्यम से सशक्त बने और आजीविका बढ़ाये। उन्होंने महिलाओं को बताया कि बैंक से प्राप्त ऋण राशि को आप अपने रोजगार संबधी गतिविधियों में लगाये जिससे आपकी आय में नियमित रूप से वृद्धि होती रहे ओर आप अपनी ऋण की किश्तों को नियमित रूप से जमा करती रहे। उन्होंने साथ ही सभी बैंकर्स को अश्वस्त किया कि राजीविका स्वयं सहायता समूह के सदस्यों द्वारा लिए गए ऋण निश्चित समय पर जमा कराते रहेंगे।

कैम्प में झालावाड़ जिले के 6 विकास खण्ड़ो के 317 महिला स्वंय सहायता समूहों को 3ण्32 करोड़ रूपये के डेमो चेक के माध्यम से स्वीकृत ऋण वितरण किए गए। जिसमें ब्लॉक पिड़ावा की अनिता बाई, झालरापाटन से सीमाबाई व खानपुर से कविता बाई, मुमताज मंसूरी द्वारा राजीविका समूह से जुड़कर अपने जीवन में आये बदलाव की सफलता की कहानी के बारे में जानकारी देने पर ऐसा लगा कि परियोजना का ग्रामीण स्तर तक लाभ ले रहे हैं।

इसी बीच आरसेटी झालरापाटन से समूह सदस्यों को ऑफ केम्पस प्रशिक्षण के माध्यम से रीछवा पंचायत में सॉफ्ट टॉय निर्माण का 13 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन भी किया गया। जिसमें 30 सदस्यों ने भाग लिया व प्रशिक्षण पूर्ण किया। जिनको इस अवसर पर प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। इस मौके पर आरसेटी डायरेक्टर गिरीराज सैनी द्वारा बताया गया की राजीविका परियोजना के माध्यम से इस वित्तीय वर्ष में 399 समूह सदस्यांे को प्रशिक्षित किया हैं जो स्वयं के रोजगार स्थापित कर अपनी आजीविका बढ़ाने में मदद्गार साबित होगी। इस दौरान महिलाओ द्वारा बानाए गए एक सॉफ्ट टॉय जिला कलक्टर को उपहार स्वरूप भेंट किया गया तो उन्होंने इसकी कीमत के बारे में सदस्यों से पूछा और कहा कि इसकी कीमत का पता कर बताए ताकि बडे स्तर पर समूह को सॉफ्ट टॉय निर्माण का आदेश दिलाया जा सके।

5 मार्च को भारत बंद को लेकर बैठक आज

बारां। 5 मार्च, मंगलवार को भारत बंद को लेकर आरक्षण बचाओ संघर्श समिति की बैठक 04 मार्च, सोमवार को दोपहर 12 बजे पब्लिक पार्क पर होhTगी। चेतन बैरवा ने बताया कि बैठक में एससी, एसटी व ओबीसी के लोग षामिल होंगे। इस दौरान 13 रोस्टर, 10 प्रतिषत स्वर्ण आरक्षण, माइनरोटी समेत विभिन्न मुददों पर विचार-विमर्ष किया जाएगा। चेतन बैरवा ने एसटी, एससी, ओबीसी के भाईयों से अपने हक और अधिकार की लडाई के लिए बैठक में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की अपील की है।