कोटा

0
1

जेईई-मेन: कैटेगिरी करेक्शन का अंतिम अवसर

कोटा। जेईई-मेन अप्रेल परीक्षा के उपरान्त परिणाम घोषित होने से पहले विद्यार्थियों को आवेदन के दौरान भरी हुई कैटेगिरी में करेक्शन का अंतिम अवसर दिया गया है, विद्यार्थी अपनी भरी हुई कैटेगिरी में आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर सकते हैं।

इसके लिए विद्यार्थी को वेबसाइट पर दिए गए विकल्प पर जाकर एप्लीकेशन नम्बर एवं पासवर्ड भरकर लॉगइन करना होगा।

इससे पूर्व विद्यार्थियों को अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस एवं जारी की गई आंसर की को चैलेंज करने का मौका भी दिया गया था। जारी की गई सूचना के अनुसार यूं तो जेईई-मेन का परिणाम 30 अप्रेल को प्रस्तावित है लेकिन पूर्व में जनवरी जेईई-मेन के प्रस्तावित तिथि से पहले घोषित परिणाम को देखते हुए अप्रेल परीक्षा का परिणाम भी 30 अप्रेल से पहले घोषित किया जा सकता है।

जेईई-एडवांस्ड आवेदन प्रक्रिया 3 से 9 मई के बीच संपन्न होगी। आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को अपनी कैटेगिरी से संबंधित दस्तावेज स्केन कर अपलोड करने होंगे, ओबीसी कैटेगिरी के विद्यार्थियों को अपना कैटेगिरी सर्टिफिकेट 1 अप्रेल के बाद का देना होगा।

अगर विद्यार्थी यह संबंधित कैटेगरी सर्टिफिकेट आवेदन तक नहीं बनवा पाता है तो वेबसाइट पर दिए गए डिक्लेरेशन फार्मेट को अपलोड कर पांच जून तक दस्तावेज को अपलोड कर सकता है। ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी से संबंधित विद्यार्थियों को भी अपना सर्टिफिकेट तैयार रखना चाहिए। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट ने बताया कि विद्यार्थी अपनी कैटेगिरी से जुड़ी सभी जानकारियां की पुष्टि कर ही अपनी संबंधित कैटेगिरी के लिए करेक्शन करें क्योंकि कैटेगिरी में परिवर्तन का यह अंतिम अवसर है। इसके बाद कोई बदलाव संभव नहीं होगा।

साथ ही विद्यार्थी की कैटेगरी के अनुसार ही एडवांस्ड देने की पात्रता, जेईई मेन एवं एडवांस्ड की ऑल इंडिया रैंक के साथ कैटेगरी रैंक जारी की जाएगी और इन रैंकों के अनुसार ही विद्यार्थी को आईआईटी एवं एनआईटी में प्रवेश दिया जाएगा।