कोटा

3
406

डॉक्टर्स और मरीजों के बीच आपसी समझ की आवश्यकता-डॉ. सान्याल

कोटा । इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से नवीन कार्यकारिणी का स्वागत समारोह अंटाघर चौराहा स्थित डिफेंस सर्विसेज ऑफिसर्स इन्स्टीट्यूट पर आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि महावीर कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. बी. सान्याल थे जबकि अध्यक्षता मेडिकल कॉलेज कोटा के प्राचार्य डॉ. गिरीश वर्मा ने की। समारोह में आर्मी बैंड और सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण थे।

समारोह में डॉ. सान्याल ने कहा कि चिकित्सकों का संगठन केवल डॉक्टर्स के हित साधने के लिए नहीं होना चाहिए। इसका उपयोग डॉक्टर्स और मरीजों के बीच आपसी समझ विकसित करने के साथ ही सेवा कार्य करने के लिए होना चाहिए। आईएमए अपने इस दायित्व में पूरी तरह से खरी उतर रही है। देश में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बनने वाली नीतियों में आईएमए और उससे जुड़े चिकित्सकों का गहरा योगदान होता है। सेवा के क्षेत्र में आईएमए को अभी अधिक काम करने की आवश्यकता है।

प्राचार्य डॉ. गिरीश वर्मा ने चिकित्सक व मरीज के रिश्ते में आत्मीयता का भाव भरने पर जोर देते हुए कहा कि अस्पताल अपने प्रबंधन में सूचना तंत्र को सशक्त करें ताकि किसी मरीज को यह पता चल सके कि संबंधित रोग के इलाज पर कितना खर्च आएगा और इस धन का प्रबंधन वह कैसे कर सकता है, किन योजनाओं का लाभ ले सकता है। सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं के द्वारा निर्धन रोगियों को श्रेष्ठ उपचार उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है, जिसमें चिकित्सकों को बीच की कड़ी बनना चाहिए।

3 COMMENTS

  1. It’s appropriate time to make some plans for the future and it’s time to be happy. I’ve read this post and if I could I want to suggest you few interesting things or suggestions. Maybe you could write next articles referring to this article. I wish to read even more things about it!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here