कोटा

0
142

कांस्टेबल को जान से मारने का प्रयास करने के तीन आरोपी जेल भेजें

कोटा। महावीर नगर थाना इलाके में कार से टक्कर मार कर एक कांस्टेबल को जान से मारने का प्रयास करने के तीन आरोपियों प्रदीप योगी, रवि नागर  व धीरज नागर को अधीनस्थ न्यायालय ने जेल भेज दिया है।

थानाधिकारी महेश fसह रावत ने बताया कि 20 अप्रेल को थाने के सब इन्सपेक्टर रामस्वरूप मय पुलिस जाप्ते के अग्रिशमन तिराहा के मध्य आम रोड पर बेरिकेट्स लगाकर लोकसभा चुनाव को देखते हुए नाकाबंदी कर रहे थे। उसी दौरान एक कार आरजे-20-यूबी-0190 तेज गति से आई। जैसे ही थाने का कांस्टेबल किशन चैकिंग के लिए आया तो कार के चालक ने उसे तेज गति से चला दिया। कांस्टेबल कार के बोनट पर जा गिरा। कार को चालक ने तेज गति से चलाकर कांस्टेबल को घटोत्कच चौराहा के पास नीचे गिरा दिया।

कांग्रेस व भाजपा के बीच कांटे की टक्कर

रावतभाटा। अजेय भूमि के नाम से ख्यात राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र का देश के इतिहास में विशेष स्थान रहा है। महाराणा प्रताप की धरा चित्तौडग़ढ़ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर हैै। वहीं हाल में संपन्न हुए विस चुनाव में भी दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। चित्तौडग़ढ़ का पिछला लोकसभा चुनाव भाजपा ने जीता, तब क्षेत्र की 8 विधानसभा सीटों में से एक पर भी कांग्रेस नहीं थी।

अब कांग्रेस-भाजपा के पास 4-4 सीटों की बराबरी है। चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में एक तरफ भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी और दूसरी ओर कांग्रेस के गोपाल सिंह शेखावत ईडवा। प्रदेश में सत्ता से बाहर हुई भाजपा लोकसभा चुनाव में अपनी हार का बदला लेने के पूरी तरह सक्रिय है, वहीं कांग्रेस जीत के हौसले के साथ मैदान में डटी हुई है। मोदी के नाम और राष्ट्रवाद की गूंज यहां भी भाजपा का सबसे बड़ा हथियार है। राजपूत बाहुल्य इस लोकसभा क्षेत्र में लगातार प्रतिनिधित्व से दूर रहा राजपूत समाज इस बार समाज के प्रतिनिधित्व के मौके को हाथ से गंवाना नहीं चाहेगा।

चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में चुनाव में दस प्रत्याशी मैदान में है, लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा के सीपी जोशी एवं कांग्रेस के गोपाल सिंह शेखावत ईडवा के मध्य है। भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी 5 वर्षो में कराये गए विकास कार्यो के नाम पर समर्थन मांग रहे है। वहीं कांग्रेस के गोपाल सिंह शेखावत ईडवा सभी को साथ लेकर मतदाताओं से रूबरू हो रहे है, तो विधायक राजेंद्र सिंह विधूड़ी कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल सिंह शेखावत ईडवा के पक्ष में मतदाताओं को मतदान करने की अपील कर रहे है।

चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में राष्ट्रीय मुद्दों के साथ स्थानीय स्तर पर पर्यटन विकास, बेरोजगारी, रेल सुविधाओं का विकास भी बड़ा मुद्दा बना हुआ है। आठ विधानसभा क्षेत्रों वाले चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में भाजपा के सीपी जोशी परिचित चेहरा है। वे 2014 में सांसद बने है। तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल सिंह शेखावत ईडवा अनुभवी व स्वच्छ छवि के आधार पर चुनाव लड़ रहे है।

सीएमएचओ ने खातौली पहुंच पीलिया रोगियों के हाल जाने

खातौली  । इटावा क्षेत्र के खातौली कस्बें में फैल रहे पीलिया रोग के प्रकोप के बाद कोटा सीएमएचओ भंवरसिंह तंवर ने खातौली पहुंच जानकारी ली। उन्होंने चिकित्साकर्मियों की बैठक लेकर कस्बें के पेयजल स्त्रोतों का जलदाय विभाग के अधिकारियों के साथ पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान वह कई पीलिया रोगियों के घरों पर भी गए।

खातौली सीएचसी प्रभारी डा. चंदन शर्मा ने बताया कि खातौली कस्बें में गत दिनों से पीलिया के रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा था। इसको लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया था। इसके बाद कोटा सीएमएचओं के निर्देश पर टीमों का गठन किया था जिसमें 20 पीलिया से ग्रसित रोगियों को चिंहित किया था तथा खातोली कस्बें में घर- घर सर्वे कराया जा रहा है। इसके लिए 6 टीमों का गठन किया गया है।  सर्वे में दो रोगी ओर नऐ मिले है।

पानी की टंकी की सफाई, सैंपल लिए

खातौली में जलदाय विभाग ने भी अपने जल स्त्रोतों की सार संभाल शुरू कर दी है। वहीं कोटा क्षेत्रीय प्रयोगशाला की टीम ने खातौली पहुंचकर टयूबवेलों व पानी की टंकी के सैंपल लिये जिनको कोटा क्षेत्रीय प्रयोगशाला में जांच की जाएगी। पानी की टंकी की सफाई कराकर ब्लीचिंग करा दी गई। वहीं जो पेयजल आपूर्ति टयूबवेलों से होती है उनकी भी पाइप लाईनों में ब्लीचिंग करा दिया गया है। वहीं दो टीमों को गठन कर पाइप लाईन लीकेज दिखाया जा रहा है और उनको दुरूस्त किया जा रहा है। इसके अलावा जो रोगी चिंहित हुऐ है उनके घरों में भी पानी की जांच की जा रही है तथा उनकी पाइप लाईनों की भी जांच की जा रही है। खातौली अशोक लालावत के परिवार में तीन रोगी थे घर के कनेक्शन नाली में लीकेज पाया गया। जिसको दुरूस्त कराने का कार्य कराया गया। इसी तरह अन्य रोगियों के भी घरों के कनेक्शन की भी जांच की जा रही है।

मोबाइल लूटने के दो आरोपी गिरफ्तार,10 मोबाइल बरामद

एक नाबालिग को भी किया निरूद्ध

कोटा। विज्ञाननगर थाना पुलिस ने सरेराह लोगों व कोङ्क्षचग छात्रों के मोबाइल लूटने की वारदातों का खुलासा करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि विज्ञाननगर थाने में झालावाड़ जिले के  हरिपुरा निवासी फरियादी दुर्गालाल दांगी ने इस आशय की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि मंै कोटा में रहकर रेजोनैंस क्लासेज में कोचिंग करता हूं। 18 अप्रेल को कोङ्क्षचग से टेस्ट देने के लिए अपने कमरे अम्बेडकर नगर पैदल जा रहा था। दोपहर 12 बजे रोड नम्बर एक पर एक बाइक पर तीन लड़के सवार होकर आए। जिन्होंने मुझे धक्का दिया और मेरा मोबाइल छीनकर ले गए। मैंने उनका पीछा किया तो वो बाइक लेकर भाग गए। पुलिस ने छात्र की रिपोर्ट पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

उन्होंने बताया कि बदमाशों को गिरफ्तार करने के लिए विज्ञाननगर थानाधिकारी मुनीन्द्र ङ्क्षसह के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम ने अथक प्रयास करते हुए मोबाइल लूटने के दो आरोपियों सरफराज सैयद 19 वर्ष पुत्र रियाज मोहम्मद व अजरूद्दीन 19 वर्ष पुत्र बाबूभाई निवासी गोविन्द नगर थाना उद्योगनगर को गिरफ्तार किया है।  आरोपियों से गहनता से पूछताछ की, जिसमें उनके कब्जे से लूट के 10 एन्ड्रायड मोबाइल बरामद किए हैं। पुलिस ने एक नाबालिग को भी निरूद्ध किया है।

पुरानी लूट के आरोपी से शक्ल मिली तो भेद खुला

उन्होंने बताया कि छात्रा का मोबाइल लूटने के बाद पुलिस ने घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज देखें। लूट व मोबाइल छीनने के प्रकरणों में चालानशुदा अपराधियों को थाने पर लाकर पूछताछ की गई। इस दौरान फुटेज में दिख रहे एक व्यक्ति का हुलिया गुमानपुरा थाना क्षेत्र में कैशियर के साथ की गई ढाई लाख रूपए की लूटकर चूके एक बाल अपचारी से मिलता नजर आया। उसे थाने पर लाकर पूछताछ की गई तो सारा मामला खुल गया।

ट्रेन से कटकर अज्ञात महिला ने आत्महत्या की

कोटा। उद्योग नगर थाना इलाके में एक अज्ञात महिला ने ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली। थानाधिकारी विजयशकंर शर्मा ने बताया कि थाने पर सूचना मिली थी कि प्रेम नगर आवासीय योजना के पास शाम को 7 बजे एक महिला ने ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस ने मौके से महिला के शव को बरामद कर उसकी आसपास के लोगों से पहचान करवाई लेकिन मृतक की पहचान नहीं हो सकी। पुलिस ने शव को एमबीएस अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया है। मृतका की उम्र करीब 25 से 30 वर्ष है, जिसने हरे रंग का सलवार सूट पहन रखा है। पुलिस मृतका की पहचान के प्रयास कर रही है।

कुख्यात वाहन चोर बनेङ्क्षसह गिरफ्तार, बोलेरो बरामद

कोटा। नयापुरा थाना पुलिस ने कुख्यात वाहन चोर हिस्ट्रीशीटर व हार्डकोर अपराधी बने सिंह को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चुराई गई बोलेरो जीप बरामद की है। पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि फरियादी नागौर जिले के निवासी रेश विश्नोई ने नयापुरा थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि वह एयरटेल ऑफिस सिविल लाईन नयापुरा में रहता है। उसने अपनी बोलेरो एयरटेल ऑफिस में किराए पर लगा रखी है। गत 22 अप्रेल को सुबह 8 बजे बोलेरो गाड़ी चोरी हो गई। पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। पुलिस ने अनुसंधान के बाद बोलेरो चुराने के आरोपी बनेङ्क्षसह उर्फ बने उर्फ अजय उर्फ  रविकुमार पुत्र बोदन ङ्क्षसह मीणा निवासी वीरगांव थाना मण्डावर जिला दौसा को गिरफ्तार किया।

वाहन चोरी की अन्य वारदातों की पूछताछ जारी : उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ करने के बाद पुलिस ने चोरी की गई बोलेरो जीप को बरामद कर लिया है। आरोपी से वाहन चोरी की अन्य वारदातों के बारे में गहनता से पूछताछ की जा रही है।