कोटा

1
562

पेयजल संकट, लोग परेशान

बूस्टर से पानी खींच रहे हैं सम्पन्न उपभोक्ता

पिड़ावा। कस्बे के वार्ड नं 15 हरिजन बस्ती में पेयजल संकट गहरा गया है। जलापूर्ति के दौरान नलों में पानी नही आ रहा है, जिससे उपभोक्तओं को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। वार्डवासियों ने बताया कि यहां के दो दर्जन उपभोक्ताओं के नलों में पानी नहीं आ रहा है। जलापूर्ति के समय आगे वाले सक्षम उपभोक्ता इन्वर्टर से बूस्टर लगा लेते हैं और बूस्टर से पाइप लाइन का पानी खींच लेते है। ऐसे में पीछे के दजऱ्नो उपभोक्ताओं के नलों में पानी की एक बूंद भी नही टपकती है। पिछले एक पखवाड़े से इस क्षेत्र के नलों में पानी नही आ रहा है, जिससे हरिजन बस्ती में पेयजल संकट गहरा गया है।

जलदाय विभाग भी कर रहा अनदेखी

वार्डवासी चेतन नरवाल, पूर्व पार्षद बिहारीलाल, शेख कय्यूम, शेख अज़ीज़ आदि ने बताया कि एक पखवाड़े से जलदाय विभाग अल्प मात्रा में जलापूर्ति कर रहा है। इनके नल कनेक्शन पाइप लाइन के आखिरी छोर पर हैं। आगे वाले सक्षम उपभोक्ता इन्वर्टर से बूस्टर लगाकर पाइप लाइन का पानी खींच रहे हैं। ऐसे में खेंचू पम्प लगाने के बावजूद भी इनके नलों से पानी की एक बून्द तक नहीं टपक रही है। जलदाय विभाग भी इनकी समस्या को हल नहीं कर रहा है। इन्वर्टर से बूस्टर लगाकर पानी खींचने और जलदाय विभाग की अंदेखी को लेकर इन उपभोक्ताओं रोष है।

समझाइश के बाद माने ग्रामीण, शत प्रतिशत करेंगे मतदान

डामरीकरण रोड़ मय पुलिया निर्माण की मंाग

सुनेल।  क्षेत्र की ग्राम पंचायत गैलानी के ग्रामीणों ने राजगढ़ जाने के लिए डामरीकरण रोड़ मय पुलिया निर्माण की मंाग  को लेकर लोकसभा का चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने का निर्णय गुरुवार को कार्यवाहक उपखंड अधिकारी लक्ष्मीनारायण प्रजापत की अध्यक्षता में जनसुनवाई के दौरान समझाइश के बाद वापस ले लिया और शत प्रतिशत मतदान का भरोसा दिलाया।

जनसुनवाई में विकास अधिकारी डॉ. देवेन्द्र सिंह,  बीएलओ, हल्का पटवारी ने बांध परियोजना का मौका मुआवना कर आश्वस्त किया कि गैलानी से राजगढ़ तक ढाई किलोमीटर तक डामरीकरण रोड़, एक किलोमीटर तक पुलिया निर्माण करवाने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजे जाएंगे। जिस पर ग्रामीणों ने शत प्रतिशत मतदान करने का निर्णय लिया। जनसुनवाई में पूर्व सरपंच लक्ष्मीनारायण, उदेराम, ब्रजेश, गोविन्द सिंह, मदनलाल, कारूलाल, कैलाशचंद आदि उपस्थित थे।

कोचिंग छात्रों से मारपीट व लूटपाट के आरोपी गिरफ्तार

कोटा। कुन्हाड़ी थाना इलाके में गुरूवार को चाकू की नोक पर दो कोचिंग छात्रों के साथ मारपीट कर लूटपाट करने के पांच आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया हैं। दोनों छात्र सगे भाई हैं। पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि 24 अप्रेल को फरियादी जयपाल पुत्र रणजीत  राजपूत निवासी पाठाखेरोली थाना वीरपुर गुजरात हाल जयहिन्द नगर थाना बोरखेड़ा ने अपने भाई के साथ रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि 23 अप्रेल को रात 8.30 बजे करीब वह अपने भाई मोन्टी के साथ हवन की राख लेकर चम्बल नदी में डालने के लिए बैराज की नई पुलिया के नीचे उतरे। नदी में हवन की राख को डालने के बाद दोनों भाई उपर चढऩे लगे तो चार पांच लड़के वही बैठकर शराब पी रहे थे। सभी ने हम दोनों भाईयों को पकड़ लिया। उन्होंने चाकू दिखाकर व धमकाया व मारपीट की। उन्होंने दोनों के मोबाईल सहित सामान छीन लिए और मौके से फरार हो गए। पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

पुलिस ने मामला कोचिंग छात्रों से संबंधित होने के कारण प्रकरण को गंभीरता से लिया गया। आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया। टीम ने कोचिंग छात्रों के साथ मारपीट करने वालें आरोपियों मुश्ताक (21) पुत्र मासूम अली बजरंगपुरा कुन्हाड़ी, अशरार अली उर्फ गोलू (20) पुत्र अनवर अली श्रीपुरा, असलम खान (19)पुत्र शमी खान सकतपुरा, शाहरूख उर्फ पप्पन (20) पुत्र अब्दुल रशीद सकतपुरा व मोहसीन (23) पुत्र अब्दुल वहीद श्रीपुरा को बापर्दा गिरफ्तार किया गया हैं। आरोपियों को अधीनस्थ न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उन्हें एक दिन के पुलिस रिमाण्ड पर सौपा है।

पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए फ्लेगमार्च निकाला

कोटा। आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए शहर ेंमें शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए पुलिस ने दो थाना क्षेत्रों में फ्लेगमार्च निकाला। अनंतपुरा थानाधिकारी नरेन्द्र कुमार पारीक ने बताया कि थाने के पुलिस जाप्ते आरएसी की बटालियन के साथ पुलिस ने अनंतपुरा चौराहा से एमबीएस मार्ग होते हुए विनोभा भावे नगर तक फ्लेग मार्च निकाला गया। जहां से ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए सुभाष नगर प्रथम द्वितीय होते हुए गोबरिया बावड़ी तक मार्च निकाला गया। मार्च थाने पर जाकर समाप्त हुआ। मार्च में पुलिस उप अधीक्षक डॉ. अमृता दूहान भी शामिल थी।

विज्ञान नगर थानाधिकारी मुनीन्द्र सह ने बताया कि थाना क्षेत्र में पुलिस ने आगामी चुनावों को देखते हुए शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए फ्लेगमार्च निकाला गया। मार्च थाने से शुरू होकर सेक्टर एक होते हुए अशोक पार्क, विज्ञान नगर मुख्य चौराहा, मैन रोड़ होते हुए संजय नगर मस्जिद चौराहा पहुंचा। वहां से विज्ञान नगर विस्तार योजना होते हुए वापस थाने पर जाकर समाप्त हुआ। उन्होंने बताया कि मार्च में पुलिस उप अधीक्षक प्रशिक्षु अंकित जैन थाने का जाप्ता व आरएसी का पुलिस जाप्ता था।

स्वीप कार्यक्रम में किन्नरों की सहभागिता

बारां। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव में प्रत्येक मतदाता की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जारी स्वीप कार्यक्रम के तहत किन्नर समुदाय के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम रेलवे स्टेशन बारां के यात्री विश्राम हॉल में आयोजित किया गया। इस मौके पर किन्नर समुदाय ने जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रसिंह राव को भरोसा दिलाया कि मतदान दिवस 29 अप्रेल 2019 को जिले के सभी किन्नर मतदान करेंगे और जन-जन को मतदान के लिए प्रेरित भी करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रसिंह राव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि थर्ड जेण्डर अथवा ट्रांसजेण्डर हमारे समाज का ही अंग है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here