कोटा

0
141

सामूहिक विवाह से लौट रही बारात पर पत्थरों से हमला, दूल्हे के भांजे की मौत

लड़की के सगाई तोड़कर किसी दूसरे से विवाह करना नागवार गुजरा

बारां । शादी के बाद दुल्हन को लेकर लौट रही बारात पर कुछ लोगों ने सदर थाना क्षेत्र के बराना गांव के पास पत्थरों से हमला कर दिया। जिसमें एक युवक की मौत हो गई। वहीं दो लोग घायल हुए हैं।

सीआई रामभरोसी मीणा ने बताया कि मांगरोल थानाक्षेत्र के मऊ निवासी हेमराज ऐरवाल के बेटे लोकेश का विवाह कवाई निवासी रामदयाल की बेटी मीना के साथ छजावा में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में हुआ था। मंगलवार को दूल्हा-दुल्हन तो कार से आ गए। बाद ट्रैक्टर-ट्रोली से बारात आ रही थी। लगभग 8.30 बजे बारात जैसे ही बराना गांव के पास पहुंची तो वहां पहले से ही मौजूद तीन लोगों ने पथराव किया। जिसमेें दूल्हे के भानजे गोविंद 19 वर्ष पुत्र हजारीलाल निवासी भटेडिय़ा की मौत हो गई है। सीआई मीणा के अनुसार आरोपी बोहत निवासी प्रेमनारायण, तेजकरण व कैलाश के खिलाफ  मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पहले हो चुकी थी लड़की की सगाई

बताया जा रहा है कि मंजू नामक लड़की की सगाई पहले ही हो चुकी थी। लेकिन उसके परिजनों ने पहले वाली सगाई तोड़कर दूसरी जगह शादी कर दी। बारात में शामिल प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बारात मांगरोल थानाक्षेत्र के मऊ गांव में जा रही थी। जिसका छजावा व बराना के बीच बाइक पर सवार तीन लोग उनका पीछा कर रहे थे। इस बीच बाइक को उन्होंने ट्रैक्टर-ट्रॉली के आगे लगा दिया तथा ईंट व पत्थरों से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। लेकिन वे समझ नहीं पाये कि हमलावर कौन हैं। अचानक हुए इस हमले में अचानक बोनट पर बैठे गोविंद 19 वर्ष पुत्र हजारी लाल के सिर पर गंभीर चोट आ गई।

लगातार खून बहने के बाद बोनट पर बैठे एक जने ने ट्रैक्टर का ब्रेक लगाकर रोक दिया। इसके बाद पीछे ट्रैक्टर में बैठी महिलाएं अचानक ट्रैक्टर के खाई में जाने पर चिल्लाने लगी तो बाइक सवार मौके से भाग गए। घायल गोविंद को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उपचार के बाद उसकी मृत्यु हो गई।

विवाहित की संदिग्ध मौत, भाई ने कराया पति के खिलाफ  मामला दर्ज

पोस्टमार्टम करवा शव पति को सौंपा

बूंदी । बून्दी जिले के झालीजी का बराना निवासी ललता पारेता पत्नी रघुवीर पारेता हाल निवासी ग्रेटर नोएडा नई दिल्ली की सोमवार को संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी जिसे उसका पति बिना किसी को कोई सूचना दिए गाड़ी में डालकर शव को बून्दी ले आया और यहां आकर उसके अंतिम संस्कार की तैयारी करने लगा लेकिन यह सूचना किसी तरह विवाहिता के परिजनों तक पहुंच गई। उन्होंनेे तत्काल कार्रवाई करते हुए गैण्डोली थाने में विवाहित के पति रघुवीर के खिलाफ  विवाहिता से मारपीट करने व उसे प्रताडि़त करने का आरोप लगाते हुए मृतका के पोस्टमार्टम की मांग की।

परिजनों की रिपोर्ट पर गैण्डोली पुलिस मृतका के शव को जिला चिकित्सालय लेकर आई जहां चिकित्सकों से पोस्टमार्टम करवा कर शव को पति के सुपुर्द किया गया। उल्लेखनीय है कि मृतका के भाई दुर्गालाल कलाल ने ललता के पति पर उसकी बहन को परेशान करने, मारपीट करने व बार-बार तलाक की धमकी देकर उसे प्रताडि़त करने का आरोप लगाया था। मृतका के भाई का कहना था कि रघुवीर की इन्हीं हरकतों के कारण यह घटना घटित हो गई। हमें ललता के बच्चों से भी नहीं मिलने दिया जा रहा है। ससुराल पक्ष मामले को दबाने का प्रयास कर रहे हंै। इधर ससुराल पक्ष वाले इस घटना को आत्महत्या का रूप दे रहे हैं। उनका कहना है कि रघुवीर जब नाइट डयूटी से घर आया तो उसने अपनी पत्नी को कमरे में पंखे से लटका हुआ पाया। फिलहाल पुलिस ने मामले को संदिग्ध मानते हुए मामले की जांच प्रांरभ कर दी है।

एलन के टॉप 20 में 7 छात्र

जेईई मेन 2019 की ऑल इंडिया रैंक जारी

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2019 की ऑल इंडिया रैंक जारी कर दी गई है। इस परीक्षा के परिणामों में एलन कॅरियर के 7 क्लास रूम छात्रों ने टॉप 20 में जगह बनाई है। वहीं टॉप 100 में 35 स्टूडेंट है। इनमें 26 क्लासरूम तथा 9 डीएलपी से स्टूडेंट्स रहे है।

संस्थान के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि छात्र केविन मार्टिन ने अखिल भारतीय स्तर पर रैंक-2, जयेश सिंगला ने रैंक-4, निशांत अभांगी ने रैंक-6, संबित बेहरा ने रैंक 11, अंकित मिश्रा ने रैंक 13, कार्तिकेय चन्द्रेश गुप्ता ने रैंक 18 तथा समीक्षा दास ने रैंक 20 प्राप्त की है। इन सभी ने 100 100 एनटीए स्कोर किया है। इसके साथ ही दूरस्थ शिक्षा से जुड़े गुडिपति अनिकेत ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही संस्थान ने इन परिणामों में 12 स्टेट टॉपर दिए है। इनमें निशांत अभांगी ने राजस्थान टॉप किया है। इसके साथ ही केविन माॢटन ने कर्नाटका, जयेश सिंगला ने पंजाब, अंकित कुमार मिश्रा ने महाराष्ट्र, गुडिपति अनिकेत ने झारखंड, आकाश ज्योति साहू ने मिजोरम, अश्मित सिंह ने दमन दीव, अविनव भारद्वाज ने बिहार, प्रिंस कुमार गुप्ता ने अरूणाचल प्रदेश, कौस्तुम सैन ने पश्चिमबंगाल, विष्णु विनोद ने केरला तथा परविक नीलेश दबे ने गुजरात स्टेट टॉप किया है। उन्होंने बताया कि क्लास रूम छात्रा समीक्षा दास अखिल भारतीय स्तर पर गल्र्स में सैकेंड टॉपर रही है।

ट्रैक्टर-ट्राली खाई में गिरी, वृद्घा की मौत

सात धायल, चार को जिला चिकित्सालय रैफर किया

चौमहला। क्षेत्र के भाटखेड़ी गांव के समीप  एक ट्रैक्टर ट्रॉली अनियंत्रित होकर पलट गई जिससे एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई तथा सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गई, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय रैफर किया गया। घायलों में 2 पुरुष, 2 महिलाएं व 3 बच्चे शामिल हैं।

थाना प्रभारी सुरजीत सिंह ने बताया कि भाटखेड़ी गांव में शादी का कार्यक्रम था जिसकी खरीदारी करने के लिए यह परिवार चौमहला आया था और शादी की खरीदी कर अपने गांव भाटखेड़ी लौट रहे थे कि रास्ते में ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई।

सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची तथा घायलों को एंबुलैंस के माध्यम से चौमहला सीएचसी लाया गया जहां एक महिला रेशम बाई पत्नी कालूसिंह, 65 साल  की मौत हो गई तथा चार गंभीर घायल कालूसिंह पुत्र किशन सिह 52, प्रेमबाई पत्नी गंगासिह 52, लाभुबाई पत्नी भारत सिंह 55, बतुल बाई पत्नी चैन सिंह 30 साल को झालावाड़ रैफर कर दिया गया। अन्य घायलों का चौमहला अस्पताल में उपचार जारी है। ट्रैक्टर चालक व घायल एक ही परिवार के होने से परिजनों ने किसी भी प्रकार की कार्रवाई से मना कर दिया जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

कोचिंग छात्र लापता

कोटा। महावीर नगर थाना इलाके से एक कोचिंग छात्र लापता हो गया। जिसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट थाने में दर्ज करवाई गई हैं। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर छात्र की तलाश शुरू कर दी हैं।

चाईल्ड लाइन की शहर समन्वयक कल्पना प्रजापित ने बताया कि अम्बर मिश्रा 17 वर्ष पुत्र अभिमन्यु मिश्रा निवासी बेलधर गौर बस्ती बोडियार बस्ता उ.प्र. हाल परिजात कॉलोनी महावीर नगर में रहता हंै। जो कोटा में किराए से अपने भाई अमीशा मिश्रा के साथ रहकर एक कोंचिंग संस्थान से आईआईटी की तैयारी कर रहा था। यह छात्र 28 अप्रेल को शाम को 7 बजे से लापता हो गया। छात्र के पास न्यूक्लियस कोचिंग का बंैग है। छात्र का रंग गौरा हैं। वह चश्म लगाता हैं। जिसने काली टीशर्ट व जिंस पहन रखी हैं।

सॉफ्टवेयर में डाटा एंट्री के लिए मोबाइल और टेबलेट उपलब्ध कराए

राजस्थान राज्य एलएचवी एएनएम एसोसिएशन ने दिया ज्ञापन

बून्दी. राजस्थान राज्य एलएचवी एएनएम एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष साजिदा बानो के नेतृत्व में  निदेशक एनएचएम डॉ. सुमित  शर्मा  को अपनी समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा।  बूंदी जिलाध्यक्ष नफीसा बानो ने  बताया की पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में डाटा एंट्री किया जाना अनिवार्य किया है, जो अनुचित है।  उन्होंने बताया कि एएनएम का पदस्थापन ग्रामीण क्षेत्रों में है। गांवों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या रहती है। स्वास्थ्य विभाग ने एलएचवी एएनएम को सरकारी मोबाइल और टेबलेट भी उपलब्ध नहीं करा रखा है । इसके बावजूद भी अधिकारी उन पर ऐसा दबाव बना रहे हैं जबकि जॉब चार्ट के बाहर एलएचवी, एएनएम पर काम का भार लादा जा रहा है। इससे स्वास्थ्य सेवाएं भी बाधित हो रही हैं। स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि  पहले उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराएं और इस कार्य के लिए अलग से भुगतान भी किया जाना चाहिए। ज्ञापन देने वालों में कमला मीणा, प्रवीणा चौहान, सत्यवती चौधरी,  गीता शर्मा, शांतम्मा,  मरियम्मा,  शियानी जॉनसन, ममता, गायत्री वैष्णव,  कमरजहां, संतोष, नजमुन निशा शामिल थे।