कोलकाता, दुर्गा पूजा को देखते हुए शॉपिंग करने वालों लोगों की सहूलियत के लिए कोलकाता मेट्रो रेलवे ने अब रविवार को भी मेट्रो चलाने का फैसला किया है। कोलकाता मेट्रो के जीएम मनोज जोशी ने बताया कि यात्रियों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी को देखते हुए आगामी चार अक्तूबर से हर रविवार को मेट्रो का संचालन बहाल कर दिया जाएगा।

0
202

कोलकाता, दुर्गा पूजा को देखते हुए शॉपिंग करने वालों लोगों की सहूलियत के लिए कोलकाता मेट्रो रेलवे ने अब रविवार को भी मेट्रो चलाने का फैसला किया है। कोलकाता मेट्रो के जीएम मनोज जोशी ने बताया कि यात्रियों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी को देखते हुए आगामी चार अक्तूबर से हर रविवार को मेट्रो का संचालन बहाल कर दिया जाएगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि सिर्फ नार्थ-साउथ कॉरिडोर में ही रविवार को मेट्रो चलेगी, जबकि इस्ट-वेस्ट मेट्रो की सेवा इस दिन बंद रहेगी। उन्होंने बताया कि रविवार को पहली मेट्रो सेवा दोनों दिशाओं से सुबह 10.10 बजे से शुरू होगी और अंतिम ट्रेन की टाइमिंग शाम साढ़े सात बजे होगी। उल्लेखनीय है कि कोरोना के चलते करीब 6 महीने तक मेट्रो सेवा बंद रहने के बाद 14 सितंबर को ही कोलकाता में सेवा को फिर से शुरू किया गया है।

इधर, रविवार को मेट्रो चलने से कोलकाता आकर शॉपिंग करने वाले खरीदारों को काफी सहूलियत मिलेगी। बता दें कि फिलहाल एक ट्रेन में सिर्फ 400 यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमित है। अब तक नार्थ-साउथ कॉरिडोर में सोमवार से शनिवार तक अप व डाउन मिलाकर 116 मेट्रो चल रही हैं। वहीं, रविवार को 20 मिनट के अंतराल पर अप व डाउन मिलाकर 58 मेट्रो ट्रेन चलेगी।

यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट के चलते इस्ट-वेस्ट मेट्रो में ट्रेनों की संख्या हुई कम

इधर, 14 सितंबर को दोबारा सेवा शुरू होने के बाद इस्ट-वेस्ट मेट्रो के लिए अप व डाउन मिलाकर कुल 72 ट्रेनें दी गई थी, लेकिन यात्रियों की भारी कमी की वजह से मेट्रो प्रबंधन ने इस रूट पर ट्रेनों की संख्या घटाकर 48 कर दिया है। साथ ही दो ट्रेनों के बीच का अंतराल 20 मिनट से बढ़ाकर आधा घंटा कर दिया गया।

इस संबंध में पूछे जाने पर जीएम ने बताया कि आइटी सेक्टर के अधिकतर कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम में हैं। इसलिए यात्रियों की संख्या में कमी देखी जा रही है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि पूजा के पहले यात्रियों की संख्या बढ़ेगी।