कोलकाता, । बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले ममता सरकार अपने कर्मचारियों को आवास का तोहफा देने जा रही है। राज्य के शहरी विकास विभाग की ओर से इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

0
76

कोलकाता, । बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले ममता सरकार अपने कर्मचारियों को आवास का तोहफा देने जा रही है। राज्य के शहरी विकास विभाग की ओर से इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। सरकारी कर्मचारी अपने आय की श्रेणी के मुताबिक को-ऑपरेटिव तैयार कर आवास के लिए भूखंड हेतु सरकार के पास आवेदन कर सकते हैं। न्यूटाउन के एक्शन एरिया एक, दो व तीन में इस बाबत 400 भूखंड आवंटित किए गए हैं, जिसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन के लिए आय की तीन श्रेणियां निर्धारित की गई हैं-उच्च आय वर्ग, मध्यम आय वर्ग-एक व दो। जारी अधिसूचना के मुताबिक प्रत्येक को-ऑपरेटिव में कम से कम आठ लोगों का होना जरुरी है। लॉटरी के जरिए भूमि आवंटित की जाएगी। भूमि को 99 वर्षों के लिए पट्टे पर दिया जाएगा। गौरतलब है कि बंगाल विधानसभा चुनाव को देखते हुए बंगाल की तृणमूल सरकार हरेक तबके को खुश करने के प्रयास में जुटी हुई है। इससे पहले पेश हुए राज्य बजट में भी लोकलुभावन घोषणाओं की झड़ी लगा दी गई थी।

वित्तमंत्री अमित मित्रा के अस्वस्थ होने के कारण विधानसभा नहीं आ पाने की वजह से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद राज्य बजट पेश किया था। बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिए भी बहुत सी घोषणाएं की गई थीं और अब सरकार उनके लिए एक और आकर्षक आवास योजना लेकर आई है। उच्च आय वर्ग के लिए 19,87,196 रुपये प्रति कट्ठा की दर से 5.18 कट्ठा जमीन आवंटित की गई है जबकि मध्यम आय वर्ग एक व दो के लिए 16,55,997 रुपये प्रति कट्ठा की दर से क्रमश: 4.03 और 5.01 कट्ठा जमीन आवंटित की गई है।