कोविड टीकाकरण से शरीर की बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता : उपायुक्त अनीश यादव

7
197

हरियाणा सिरसा,
जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिला रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में शनिवार को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में कोविड-19 ड्राइव-इन टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के प्रात:कालीन चरण में आमजन ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और लगभग 140 लोगों ने वैक्सीन लगाई गई।
उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है क्योंकि कोरोना रोधी वैक्सीन शरीर में एंटी बॉडीज पैदा करती है तथा मनुष्य के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिन लाभार्थियों ने कोरोना रोधी दवा की पहली डोज लगवा ली है, वे दूसरी डोज अवश्य लगवाएं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन शिविरों के माध्यम से वैक्सीनेशन कार्य तेजी से किया जा रहा है। नागरिक वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इसके साथ-साथ वैक्सीनेशन के उपरांत भी बचाव उपायों की गंभीरता से पालना करें। जिला में अबतक चार लाख 92 हजार से भी अधिक लोगों को कोरोना रोधी दवा का वैक्सीन लगाया जा चुका है। आमजन की जागरूकता की बदौलत जिला में रिकवरी रेट भी में सुधार हुआ है और निरंतर कोरोना मामले कम हो रहे हैं, अब जिला की रिकवरी रेट 98.25 प्रतिशत है।
उपायुक्त ने कहा कि नागरिक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोरोना रोधी वैक्सीन जरूर लगवाएं। कोरोना संक्रमण को जड़ मूल से खत्म करने में वैक्सीनेशन अहम उपाय है। उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना महामारी का पूर्ण खात्मा नहीं हो जाता है, तब तक हमें मास्क, उचित दूरी बनाकर रहने तथा सेनेटाइज आदि बचाव उपायों की कड़ाई से पालना करनी है।

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here