खुशहाल परिवार दिवस पर विभिन्न हेल्थ सेंटर पर हुए कार्यक्रम

0
36

UNA NEWS
LUCKNOW BUREAU

आज दिनांक 21 मई को खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर लखनऊ जनपद की सभी उत्तर प्रदेश स्वस्थ्य केन्द्रों (UPHCs) पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। शहरी आशाओं द्वारा अपने क्षेत्र में चिन्हित दम्पतियों में परिवार नियोजन के साधनों की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए विशेष आयोजन किया गया जिसमें उन दम्पतियों की मुलाकात ऐसे दम्पतियों से करायी गयी जो परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनो को अपना रहे हैं। यह कार्यक्रम इसलिए किए जा रहे हैं जिससे वो अनुभवों को साझा कर और चिन्हित दम्पतियों में परिवार नियोजन के साधनो कि स्वीकार्यता बढे।

आजादनगर की स्टाफ नर्स सुश्री सरिता ने बताया कि आशा द्वारा लाये गए लाभार्थियों को UPHC स्तर पर परामर्श दिया जाता है और उसके बाद लाभार्थी द्वारा चयनित परिवार नियोजन साधन उसे प्रदान किया जाता है। इस माह खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर, लखनऊ के शहरी क्षेत्र में UPHC स्तर पर आज़ादनगर और गढ़ी कनौरा द्वारा सबसे ज्यादा IUD यानी कॉपर-टी सेवाएं प्रदान कि गयी। शहरी क्षेत्र की UPHCs द्वारा खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर 50 लाभार्थियों को IUD, 57 लाभर्थियों को अन्तरा इंजेक्शन कि सेवाएं दी गयीं, इसके साथ ही क्षेत्र में कंडोम, माला N और छाया आदि का वितरण किया गय।

अर्बन नोडल अधिकारी डॉ ऐ के सिंह ने बताया कि UPHC स्तर पर परिवार नियोजन के स्पेसिंग मेथड कि उपलब्धता सुनिश्चित होने से शहरी गरीबों तक परिवार नियोजन सेवाओं कि आसानी से उपलबधता सुनिश्चित हुई है तथा साप्ताहिक अंतराल दिवस और प्रत्येक माह मनाये जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस से अधिक से अधिक लक्ष्य दम्पतियों कि पहुँच परिवार नियोजन के साधनो तक हुई है। डॉ अभिलाषा मिश्रा, FP नोडल ने कहा कि शहरी क्षेत्र में हेल्थ पार्टनर, PSI इंडिया परिवार नियोजन कि सेवाओं को सुदृढ़ करने में तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है। UPHC स्तर पर QI समितिओं का गठन किया गया है जो कि UPHCs पर प्रदान कि जा रही सेवाओं कि गुणवत्ता सुनिश्चित करती है।