जमशेदपुर: अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में घाटशिला के मऊभंडार ओ. पी थाना एवं धालभूमगढ़ प्रखंड के धालभूमगढ़ थाना में पूजा समितियों के साथ अलग-अलग बैठक की गई

0
215
अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में घाटशिला के मऊभंडार ओ. पी थाना एवं धालभूमगढ़ प्रखंड के धालभूमगढ़ थाना में पूजा समितियों के साथ अलग-अलग की गई बैठक, दुर्गा पूजा को लेकर सरकार के दिशा निर्देशों से कराया गया अवगत.
अनुमंडल पदाधिकारी, श्री सत्यवीर रजक की अध्यक्षता में आज घाटशिला प्रखंड अंतर्गत मऊभण्डार ओ.पी.थाना एवं धालभूमगढ़ प्रखंड के धालभूमगढ़ थाना में दुर्गा पूजा से संबंधित एक मत्वपूर्ण बैठक आयोजित किया गया.
अनुमंडल पदाधिकारी ने पूजा समितियों को निदेशित किया कि राज्य सरकार के निर्देश में दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर विस्तृत आदेश जारी किया गया है. इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं हो। कोरोना महामारी के समय में दुर्गापूजा के उत्सव को सरकारी गाइडलाइन के अनुसार मनाएं. पूजा में छोटा प्रतिमा स्थापित करने, मंदिर में संभावित भीड़ से बचने हेतु छोटे आकार के पंडाल का निर्माण करने आदि के बारे में जानकारी दी गई.
*पूजा समितियों को इन नियमों का करना है अनुपालनः-*
* सार्वजनिक स्थलों पर पूजा के दौरान थीम आधारित पूजा पंडाल अथवा मंडप का निर्माण नहीं होगा पित
प्रतिमा चार फीट से ऊंची नहीं होगी। पूजा के दौरान पब्लिक एड्रेस सिस्टम की मनाही होगी.
* सजावट और लाइटिंग नहीं की जाएगी। इसके अलावा पंडाल के समीप स्वागत अथवा तोरण द्वार नहीं बनाए जा सकेंगे. प्रतिमा स्थल को छोड़कर बाकी क्षेत्र को खुला रखने का निर्देश दिया गया है.
* पूजा के दौरान मेला नहीं लगाया सकेगा और ना ही पंडाल और मंडप के आसपास फूड स्टॉल लगाए जाएंगे। पूजा पंडाल में एक समय में सात से अधिक लोग नहीं रहेंगे.
* विसर्जन जुलूस नहीं निकाली जाएगी. विसर्जन जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थानों पर ही किया जा सकेगा.
* पूजा के दौरान किसी प्रकार का सामूहिक मनोरंजन अथवा संगीत का कार्यक्रम नहीं होगा. सामुदायिक मेला, प्रसाद और भोग वितरण की भी मनाही होगी. दुर्गा पूजा समितियों के आयोजक किसी प्रकार का आमंत्रण पत्र नहीं देंगे और ना ही किसी प्रकार का उद्घाटन कार्यक्रम होगा.
* कोई सार्वजनिक समारोह नहीं होगा. रावण दहन का कार्यक्रम नहीं होगा। सार्वजनिक स्थानों पर फेस कवर और मास्क पहनना आवश्यक होगा.
बैठक में अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी घाटशिला, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी घाटशिला, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी धालभूमगढ़, थाना प्रभारी धालभूमगढ़, पुलिस निरीक्षक धालभूमगढ़, थाना प्रभारी घाटशिला, क्षेत्र के सभी पूजा कमिटी आयोजक उपस्थित थे.(UNA)