जमशेदपुर, पूर्वी सिंहभूम: आत्मा सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजनान्तर्गत प्रखण्ड पोटका के हरिणा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आज माननीय विधायक, पोटका विधानसभा श्री संजीव सरदार द्वारा किया गया

0
79
आत्मा सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजनान्तर्गत प्रखण्ड पोटका के हरिणा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आज माननीय विधायक, पोटका विधानसभा श्री संजीव सरदार द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जिला कृषि पदाधिकारी श्री मिथिलेश कुमार कालिन्दी, मुखिया हरिणा पंचायत श्रीमति सरस्वती मूर्मू, ग्राम प्रधान ब्रजांकन दंडपाट, झारखण्ड ट्राईबल डेवलपमेंट सोसाईटी पूर्वी सिंहभूम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री रूस्तम अंसारी उपस्थित हुए।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि विशेषज्ञों ने किसान व कृषक मित्रों को रबी कृषि पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सरसों, गेहूं, चना सहित अन्य सिंचाई आधारित अनाज उत्पाद पर जोर दिया। मौके पर मुख्य अतिथि माननीय विधायक श्री संजीव सरदार ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है लेकिन कृषि पर ग्रामीण अब सुस्ती बरत रहे हैं, यह चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना महामारी में उधोग धंधे ठप पड़ गए, जीडीपी पर असर पड़ा लेकिन एक कृषि क्षेत्र में ही जीडीपी संतोषप्रद रहा। इसलिए सभी से अपील है कि सरकार के योजनाओं का लाभ लेते हुए कृषि करें। अनाज के साथ सब्जी उगाएं, पशुधन पालें और आत्मनिर्भर बने। मौके पर कृषकों को उच्च मानक का सरसों बीज वितरण किया गया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण में कृषि वैज्ञानिक नई तकनीक से खेती के टिप्स देंगे
जिला कृषि पदाधिकारी श्री मिथिलेश कुमार कालिन्दी ने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि आत्मा के द्वारा किसानों को बेहतर तकनीक से खेती का गुर सिखने हेतु अन्तर्राजकीय, राजकीय एवं जिला स्तर पर इस तरह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिससे किसान प्रशिक्षण प्राप्त कर खेती-किसानी के प्रति जागरूक एवं उत्साहित हो ।
इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में प्रखण्ड तकनीकी प्रबंधक कौशल कुमार झा ने बताया कि रबी मौसम में उत्पादित होने वाले एवं कम से कम सिंचाई एवं उर्वरक की आवश्यकता वाले फसलों के उन्नत विधि से उत्पादन एवं प्रबंधन के बारे में नारदा एवं हरिणा पंचायत के कुल 54 किसानों को आज से तीन दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके लिए विभिन्न विषयों के कृषि विशेषज्ञ नामित है। आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में झारखण्ड ट्राईबल डेबलपमेंट सोसाईटी पूर्वी सिंहभूम के कृषि विशेषज्ञ श्री राहुल कुमार ने किसानों को रबी फसल के उत्पादन एवं प्रबंधन के बारे में मौलिक जानकारी दिए।
माननीय विधायक श्री संजीव सरदार के हाथों कुल 14 किसानों को सरसों प्रत्यक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत मिनीकिट बीज का वितरण किया गया। (UNA)