जयपुर: प्रदेश में बीते एक सप्ताह से मानसून जमकर मेहरबान हो रहा है. एक सप्ताह पहले प्रदेश में सक्रिय हुए मानसून के आने वाले दिनों में ज्यादा सक्रिय रहने की संभावना है

1
222

जयपुर: प्रदेश में बीते एक सप्ताह से मानसून जमकर मेहरबान हो रहा है. एक सप्ताह पहले प्रदेश में सक्रिय हुए मानसून के आने वाले दिनों में ज्यादा सक्रिय रहने की संभावना है. इसके साथ ही प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में इस दौरान अतिवृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है.

प्रदेश में बीते एक सप्ताह से मानसून जमकर मेहरबान हो रहा है. एक सप्ताह पहले प्रदेश में सक्रिय हुए मानसून के आने वाले दिनों में ज्यादा सक्रिय रहने की संभावना है. इसके साथ ही प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में इस दौरान अतिवृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है. मानसून की ये सक्रिय प्रदेश में 30 अगस्त तक बने रहने की संभावना है.

प्रदेश में बीते एक सप्ताह से सक्रिय हुए मानसून के अगले कुछ दिनों तक तेजी आने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 27 अगस्त तक प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश होने की संभावना है तो वहीं सितम्बर के पहले सप्ताह तक मानसून में कमजोरी देखने को मिलेगी. मध्यप्रदेश के ऊपर लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है और अब इसका मूवमेंट राजस्थान की ओर हो गया है, जिसका असर 2-3 दिनों तक बना रहने की संभावना है. इस दौरान दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी है.

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
अगले 5 दिनों तक अजमेर, बांसवाड़ा, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद में अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा 17 जिलों में सामान्य बारिश की चेतावनी है. जयपुर, चूरू, सीकर में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज हुई तो वहीं 30 जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई.

बीते कुछ दिनों से हो रही अच्छी बारिश के बाद भी अभी तक प्रदेश में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है. 24 जून को मानसून ने प्रदेश में दस्तक दी और उसके बाद से लेकर अब तक प्रदेश में 330.59 एमएम बारिश दर्ज की गई है जबकि अब तक प्रदेश में 389.62 एमएम बारिश दर्ज होनी थी, जो सामान्य से माइनस 15.1 फीसदी कम है.

1 COMMENT

  1. Hey there just wanted to give you a quick heads up. The text in your post seem to be
    running off the screen in Chrome. I’m not sure if this
    is a format issue or something to do with web browser compatibility
    but I thought I’d post to let you know. The layout look
    great though! Hope you get the issue resolved soon. Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here