जरूरतमंद लोगों को नि:शुल्क अनाज व आमजन का फ्री वैक्सीनेशन सरकार के बेहद सराहनीय कदम : सांसद सुनीता दुग्गल

3
158

हरियाणा; सिरसा, 19 अगस्त।
सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि कोरोना काल में केंद्र सरकार ने जनता के हित में अनेक कदम उठाए हैं जिनमें गरीब व जरूरतमंद लोगों को नि:शुल्क अनाज व आमजन को फ्री वैक्सीनेशन बेहद सराहनीय है। किसी भी रोगी को ऑक्सीजन के लिए परेशानी न हो, इसके लिए लोगों के घर-द्वार पर ऑक्सीजन सिलेंडर डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करवा कर हजारों लोगों की जान बचाई है। सरकार के इन प्रयासों के बहुत ही सार्थक परिणाम सामने आए हैं।
सांसद वीरवार को स्थानीय गोविंद नगर स्थित राशन डिपू पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में आमजन को संबोधित कर रही थी। कार्यक्रम में उपायुक्त अनीश यादव, एसडीएम जयवीर यादव, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सुरेेंद्र सैनी भी मौजूद थे। सांसद सुनीता दुग्गल ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में निरंतर विकास हो रहा है। सरकार द्वारा गरीब वर्ग के उत्थान के लिए लगातार योजनाएं बनाए जा रही है और महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मध्यम व गरीब वर्ग को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी। योजना के माध्यम से देश के करोड़ों लोगों तक नि:शुल्क अनाज पहुंचाया जा रहा है। इस योजना की अवधि को सरकार द्वारा नवंबर माह तक बढ़ा दिया गया है। गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना सहारा बनी हैं। कोरोना काल में किसी भी रोगी या उनके परिजन को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु की गई और लोगों के घरद्वार पर ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाए गए, जिससे कोरोना संक्रमितों व गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों को राहत मिली। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला की जनता बेहद नेकदिल है, आपदा की स्थिति में सदैव सहयोग के लिए तत्पर रहती है, कोरोना काल में जिला की सामाजिक संस्थाओं व दानवीर लोगों ने घर-घर पका हुआ भोजन व राशन उपलब्ध करवाया है।
उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिला के 562 डिपूओं पर अनाज वितरण किया जा रहा है। योजना के तहत जिला में एक लाख 20 हजार से अधिक राशन कार्ड उपभोक्ताओं के 5 लाख से अधिक सदस्यों को 24 हजार क्विंटल नि:शुल्क गेहूं का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वन नेशन-वन राशन की योजना लागू की गई है, जिसके तहत जिला में 800 प्रवासी परिवारों को भी योजना का लाभ दिया जा रहा है। प्रशासन की ओर से सरकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को पारदर्शी रूप से दिया जा रहा है। लाभार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं व प्रबंधों के तहत राशन वितरण सुनिश्चित किया जा रहा ह
सांसद सुनीता दुग्गल व उपायुक्त अनीश यादव ने राशन डिपू पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित वैक्सीनेशन कैंप में स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की व लाभार्थियों का हौसला बढ़ाया। अन्न उत्सव समारोह में ही जिला के चिन्हित किए गए 30 राशन डिपूओं पर वैक्सीनेशन कैंपों का भी आयोजन किया गया ताकि वैक्सीनेशन के शत प्रतिशत लक्ष्य को जल्द पूरा किया जा सके। उपायुक्त अनीश यादव ने आमजन से आह्वïान किया कि वे कोरोना रोधी दवा की दोनों डोज अवश्य लगवाएं ताकि कोरोना संक्रमण पर पूर्णत: रोक लग सके।

3 COMMENTS

  1. Hey, you used to write magnificent, but the last few posts have been kinda boringK I miss your tremendous writings. Past few posts are just a little bit out of track! come on!

  2. A person essentially help to make seriously posts I would state. This is the very first time I frequented your website page and thus far? I amazed with the research you made to make this particular publish extraordinary. Excellent job!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here