जाने-माने टीवी पत्रकार कमाल खान का आज सुबह लखनऊ में निधन

0
86

शोकसंवेदना

उर्मिलेश (वरिष्ठ पत्रकार)

बेहद दुखद! स्तब्धकारी! देश के जाने-माने टीवी पत्रकार कमाल खान का आज सुबह लखनऊ में निधन हो गया. कल शाम तक वह पूरी तरह सेहतमंद और सक्रिय रहे. यूपी की चुनावी-सरगर्मियों पर वह अपनी खास अदा और बेमिसाल अंदाज में रिपोर्टिंग करते रहे!
लखनऊ स्थित ऊनके एक मित्र-पत्रकार से कुछ ही देर पहले फोन पर बातचीत में पता चला आज सुबह ही उन्हें भयानक हार्ट अटैक हुआ और अस्पताल ले जाने से पहले उनका निधन हो गया!
कमाल साहब से लखनऊ में मेरी दो-तीन बार संक्षिप्त मुलाकातें थीं. कुछ साल पहले तक हम लोग NDTV-India के चर्चा-कार्यक्रमों में यदा-कदा साथ-साथ मौजूद रहे! वह लखनऊ से जुड़ते और मैं यहाँ दिल्ली स्टूडियो में अतिथि पत्रकार के रूप में होता.
मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं कि एक पत्रकार और ब्राडकास्टर के तौर पर वह बेहद प्रभावशाली थे. खबर सुनाने और उस पर टिप्पणी करने का उनका अपना खास अंदाज था. उनकी गूंजती आवाज़ ही उनका परिचय थी. खास लखनवी अंदाज वाली उनकी खनकती हिन्दोस्तानी जुबान पर्दे पर संगीत की तरह बजती थी! टिप्पणीकार के परिचय के लिए पर्दे पर उनकी तस्वीर और नाम के उभरने का इंतजार नहीं करना पड़ता था; जैसे ही वह बोलते पता चल जाता यह कमाल खान ही हैं!
कमाल खान सचमुच कमाल के पत्रकार थे. उनके निधन से पत्रकारिता खासकर यूपी में पत्रकारिता को अपूरणीय क्षति हुई है. दिवंगत पत्रकार-साथी को सादर श्रद्धांजलि और उनके परिवार के प्रति हमारी गहरी शोक संवेदना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here