जौनपुर हुआ लौक्डॉन आपातकालीन सेवाएं लागु

0
7
जौनपुर l 24 मार्च 2020
जिलाधिकारी दिनेश कुमार  सिंह ने सभी उपजिला मजिस्ट्रेट एवं क्षेत्राधिकारीे को निर्देश दिया है कि वे  सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकले । किराना ,दूध, दवा, सब्जी की दुकान, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे । उन्हाने कहा कि जनपद के बाहर से कोई अंदर नहीं आ सकता है और न ही जनपद का कोई व्यक्ति बाहर जा सकता है। सड़क पर कोई वाहन नहीं निकालेगा। जिलाधिकारी ने आम जनमानस का कोरोना के बारे में जागरूक करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिया कि कुछ स्थानों पर अपने स्तर से तहसीलदारों एंव नायब तहसीलदार की ड्यूटी लगा दे, उन्हाने कहा कि उपजिलाधिकारी सुनिश्चित कराये कि उनके क्षेत्र में महाराष्ट्र, केरला एंव विदेश से आए हुए लोग हैं वह अपने घर में होम क्वॉरेंटाइन में रहे तथा बाहर से आये लोगो की सूची मुख्य विकास अधिकारी से प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्हाने कहा कि लेखपालों को हिदायत दंे की वह क्षेत्र में रहे और इस आदेश का पालन कराये।
जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि उनके किसी गांव में कोई व्यक्ति महाराष्ट्र से या विदेश से पिछले 28 दिन के अंदर आया है और वह होम कोरेनटाइन में नहीं है तो उसके खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करा दी जाए । उन्हाने कहा कि किसी भी व्यक्ति को यह छूट नहीं दी जा सकती है कि वह वायरस के संक्रमण को जानबूझकर फैलाए।  मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि आदेश का पालन न करने वाले क विरूद्व कड़ाई से कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। सभी थानाध्यक्षो को निर्देशित किया है कि अपने बीट कांस्टेबल और हल्का उपनिरीक्षक के माध्यम से इस संबंध में कार्रवाई करें और सुनिश्चित करें कि हर व्यक्ति जो विदेश, महाराष्ट्र या केरला से आया है वह 14 दिन तक होम कारंटाइंड में रहे किसी को संपर्क ना करें, बाहर ना निकले अगर उसको कोई करोना के लक्षण पता चलते हैं तत्काल कंट्रोल रूम को सूचित करें जिससे उसकी इलाज की व्यवस्था की जा सके।
उन्हाने थानाध्यक्षो से स्पष्ट रूप से कहा कि लॉक डाउन को पूरी तरह से लागू कराये। अगर कोई भी व्यक्ति इसको नहीं मानता है तो उसके खिलाफ धारा 188 के तहत वाद मुकदमा दर्ज किया जाए। कोई बिना अनुमति के बाहर निकलता है तो उसका चालान किया जाए और एफ आई आर भी दर्ज की जाए।      जिलाधिकारी ने बताया है कि जनपद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए 23 मार्च से सायं 06 बजे से दिनांक 26 मार्च 2020 की रात्रि 12ः00 बजे  तक लाकडाउन किया गया है।
जनपद न्यायाधीश मदनपाल सिंह ने बताया है कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा कोरोना वायरस कोविड -2019 के संभावित खतरे को दृष्टिगत रखते हुए जनपद जौनपुर को लाॅक डाउन घोषित किया गया है। जनपद न्यायाधीश द्वारा महा निबंधक माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद से मोबाइल पर वार्ता की गयी , जनपद न्यायाधीश द्वारा उन्हें अवगत कराया गया कि जिला मजिस्ट्रेट जौनपुर द्वारा अवगत कराया गया है कि जनपद में 23 मार्च 2020 की सायं से 26 मार्च 2020 तक लाॅक डाउन घोषित किया गया है उक्त के क्रम में जनपद में कार्यरत समस्त न्यायिक अधिकारीगण तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारीगण़ की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति एवं आकस्मिक समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करने हेतु अधिकारीगण एवं कर्मचारी गढ़ की सीमित समिति गठित की गई है। अपर जिला जज एफटीसी प्रथम अंजनी कुमार सिंह को नोडल अधिकारी नामित किया गया है जो इस संबंध में जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी समन्वय स्थापित करेंगे ।
उक्त समिति अपर जिला जज एफटीसी प्रथम जनपद न्यायालय अंजनी कुमार सिंह के निर्देशन में काम करेगी। समिति का मुख्य रूप से यह कर्तव्य होगा कि यदि किसी न्यायिक अधिकारी, किसी कर्मचारी अथवा उनके परिवार जन के खानपान संबंधी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति स्वास्थ्य संबंधी आने किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो वह समिति के किसी भी सदस्य संपर्क स्थापित कर सकेगा उक्त संबंध में जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी से संबंध में स्थापित करके उक्त समस्या का समाधान कराया जाना सुनिश्चित करेगी तथा कृत कार्रवाई से जनपद न्यायाधीश मदन पाल सिंह को अवगत कराएगी।
जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया है कि वर्तमान में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को एक वैश्विक महामारी घोषित किया गया है। अतः उक्त वायरस के संक्रमण से बचाव, उपचार, सुरक्षा एवं सहायता हेतु जनपद में नागरिकों की समस्याओं का निदान एवं उचित मार्गदर्शन हेतु कन्ट्रोल रूम/हेल्प लाइन संचालित है कोरोना वायरस के संक्रमण के सम्बन्ध में सूचना देने व प्राप्त करने हेतु विकास भवन के भू-तल को ‘‘कोरोना वायरस वाररूम’’ के रूप में स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नम्बर-05452-260501 है। यह वाररूम प्रतिदिन 24 घंटे संचालित रहेगा,  ग्राम पंचायत स्तर से कोरोना वायरस के सम्बन्ध में सूचना प्राप्त करने हेतु दूरभाष नं0-8808748138, संचालित है।
कोरोना वायरस के कारण जनपद में आपात कालीन सेवाओं हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय कन्ट्रोल रूम/हेल्प लाइन नं0-9450538966, 05452-260501, खाद्य आपूर्ति हेतु कन्ट्रोल रूम/हेल्प लाइननं0-7839564816, 9628559977, 05452-260125, पुलिस कन्ट्रोल रूम/हेल्प लाइन नं0- 9454400280, 05452-261203 एवं जिलाधिकारी  कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम/हेल्प लाइन नं0- 05452-220444, 9454417578 संचालित है।
Ravindra Mishra
Jaunpur