डॉ. माया शंकर झा जी को राष्ट्रीय सम्मान ‘शिक्षक रत्न समता पुरस्कार : 2019 से नवाजा गया ।

0
164
कोलकाता :  ‘Teachers Day National & International Conference : 2019’ के शुभ अवसर पर आदर्श विद्यामंदिर हाई स्कूल (उच्च माध्यमिक), ए, दशरथ घोष लेन, टिकियापाड़ा, हावड़ा : 711 101 के प्रधानाध्यापक डॉ. माया शंकर झा ‘राष्ट्र भाषा रत्न’ को एक प्रधानाध्यापक के रूप में उनके द्वारा शिक्षा के विभिन्न क्षेत्र में किए गए प्रशंसनीय कार्य एवं ‘भारत भारती समाज’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में ‘एडूकेट इण्डिया’ नामक प्रोजेक्ट के माध्यम से फूटपाथी बच्चों एवं गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं की शिक्षा-दीक्षा की पूर्ण व्यवस्था हेतु अपनी आधी सलेरी प्रति महीने देकर समाज सेवा के क्षेत्र में एक सराहनीय मिसाल कायम करने के लिए भारत के चिर-परिचित संस्थान ‘समता साहित्य एकेडमी’ की ओर से आज दिनांक :  22/09/2019 (रविवार) को Jorasanko Thakurbari Conference Hall (Tagore House) में सुबह के 11:30 बजे के लगभग ‘रविन्द्र भारती विश्व विद्यालय’ के प्राचार्य एवं ‘समता साहित्य अकादमी’, गंगटोक (सिक्कीम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. डी. एस. तांडेकर एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के कर-कमलों से NATIONAL AWARD के रुप में  “शिक्षक रत्न समता पुरस्कार – 2019” देकर सम्मानित किया गया ।
बता दें कि इससे पहले डाॅ. झा ‘विश्व बंगला शेरा स्वीकृति सम्मान’, ‘मिथिला प्रतिष्ठा सम्मान’, ‘सरस्वती सम्मान’, ‘शिक्षा रत्न सम्मान’ आदि के साथ ‘राष्ट्र भाषा रत्न’ सम्मान से सुशोभित हो चुके हैं । डॉ. झा फूटपाथी बच्चों की शिक्षा-दीक्षा एवं शिक्षा क्षेत्र में विकास के लिए निरंतर प्रयासरत रहते हैं । वे अपनी आधी सलेरी प्रति महीने ‘भारत भारती समाज’ के ‘एडूकेट इण्डिया’ नामक प्रोजेक्ट को चलाने के लिए सन् 2009 से देते रहे हैं ।
इस सम्मान को पाकर डॉ. झा ने कहा कि उनके काम को पहचान मिलने के साथ ही अब उनकी जिम्मेवारी और अधिक बढ़ गई है । पहले से और अधिक दृढ़ता एवं सक्रियता के साथ शिक्षा-सुधार और समाज-सेवा में लगे रहने के लिए यह सम्मान प्रेरित करता रहेगा ।