दक्षिण चीन सागर में चीन और ताइवान के बीच तनाव गहराता जा रहा है। इस बीच सैटलाइट से मिली तस्‍वीरों में खुलासा हुआ है कि चीन की सेना ने ताइवान पर ‘कब्‍जे’ की तैयारी और तेज कर दी

0
90
दक्षिण चीन सागर में चीन और ताइवान के बीच तनाव गहराता जा रहा है। इस बीच सैटलाइट से मिली तस्‍वीरों में खुलासा हुआ है कि चीन की सेना ने ताइवान पर ‘कब्‍जे’ की तैयारी और तेज कर दी है। चीन ने ताइवान के तट के पास पानी और जमीन दोनों पर ही चलने में सक्षम जंगी जहाज और मोबाइल मिसाइल लॉन्‍चर तैनात किए हैं। चीन ने अभी कुछ दिन पहले ही परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण भी किया था। यही नहीं चीन लगातार ताइवान के एयरस्‍पेस में अपने फाइटर जेट भेज रहा है। ताइवान पर मंडराते खतरे को देखते हुए अमेरिकी नौसेना ने भी इस इलाके में अपनी गश्‍त बढ़ा दी है।
चीन ने तैनात किए मिसाइल लॉन्‍चर, आर्मर्ड वीइकल

चीन का कहना है कि ताइवान उसका हिस्‍सा है और वह हर कीमत पर उसे अपने साथ मिलाकर रहेगा। इसके ल‍िए चाहे चीन को युद्ध ही क्‍यों न करना पड़े। अब सैटलाइट से मिली तस्‍वीरों के मुताबिक चीन की पीपुल्‍स ल‍िबरेशन आर्मी अपने सैन्‍य वाहनों को ईस्‍टर्न थिएटर कमांड के तहत आने वाले तटीय शहरों की ओर ले जा रही है। इसके अलावा मिसाइल लॉन्‍चर्स को भी ताइवान के किसी भी ठिकाने को बर्बाद करने के लिए तैनात किया जा रहा है। अगर सैन्‍य ता‍कत की बात करें तो ताइवान के पास 140,000 सैनिक हैं और चीन के पास करीब 10 लाख। ताइवान के पास 350 फाइटर जेट हैं और चीन के पास 1500।