दिल्ली और यूपी में हो सकती है झमाझम बारिश, राजस्थान और एमपी में भारी बारिश का रेड अलर्ट

0
29

नई दिल्ली, पिछले 24 घंटे से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह खूब झमाझम बारिश से हुई है। इससे लोगों को उमस से राहत मिली। इसके अलावा कई इलाकों में जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही विभाग ने बताया कि पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने के साथ पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके मानसून के पश्चिम की ओर झारखंड और बिहार की तरफ बढ़ने के आसार हैं। इस वजह से इन राज्यों में आज भारी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली और हरियाणा में अगले कुछ घंटे बादल छाये रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है।
आइएएनएस के मुताबिक, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में पांच अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने और राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में सोमवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। हरियाणा में पांच अगस्त और हिमाचल प्रदेश में दो से चार अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान है। प्रायद्वीपीय भारत, उससे जुड़े पूर्व मध्य भारत, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले तीन-चार दिनों में बारिश में कमी आने की संभावना है।
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर और मध्य भारत के कुछ राज्यों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। यहां अगले तीन दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं छिटपुट तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। वहीं एक अगस्त को जम्मू-कश्मीर और पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय है। इस कारण आने वाले 3 से 4 दिन तक कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक, 3 अगस्त तक राजस्थान के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसमें सबसे ज्यादा बारिश 1 अगस्त को झालावाड़, बारां, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और बांसवाड़ा में होने की संभावना है। इन जिलों में 100 से 200 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है।
मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को मध्य प्रदेश के 10 जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया, जिसमें अगले 24 घंटों में बहुत भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना जताई गई है। आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच और मंदसौर में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ 115.6 मिमी से 204.5 मिमी या उससे अधिक की बारिश होने की संभावना है। जबकि मध्य प्रदेश के 17 जिलों शहडोल, उमरिया, रीवा, अनूपपुर, सिंगरौली, सीधी, पन्ना, दमोह, सागर, नीमच, मंदसौर, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना के लिए भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।