दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.3 रही।

0
43

दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.3 रही। भूकंप शुक्रवार सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर आया। दस दिन में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब दिल्ली भूकंप से हिली है।
इससे पहले 17 दिसंबर को राजस्थान के अलवर में भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 4.2 थी मगर उसके झटके दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए थे। इस महीने की शुरुआत में भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप आया था, जिसका केंद्र गाजियाबाद रहा। 2 दिसंबर को अलसुबह दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिनकी तीव्रता 2.7 रही।
जब से लॉकडाउन हुआ है तब से लेकर अब तक दिल्ली में 10 से ज्यादा भूकंप आ चुके हैं और उनका केंद्र भी एनसीआर के आसपास ही रहा है। कुछ समय पहले वैज्ञानिकों ने हिमालय में बड़े भूकंप की आशंका व्यक्त की थी और कहा था कि हिमालय पर्वत श्रृंखला में सिलसिलेवार भूकंपों के साथ बड़ा भूकंप कभी भी आ सकता है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर आठ या उससे भी अधिक हो सकती है।