दूसरी डोज के वैक्सीनेशन में लाएं तेजी : उपायुक्त अनीश यादव

0
30

हरियाणा; सिरसा, 9 सितंबर।
उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा कोरोना की संभावित लहर के दृष्टिगत शत प्रतिशत पूर्ण वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। इसलिए दूसरी डोज के वैक्सीनेशन में तेजी लाई जाए और कोई भी पात्र लाभार्थी बिना वैक्सीनेशन के न रहे। इसके साथ ही होम आइसोलेशन, टेस्टिंग, ट्रेकिंग व रिपोर्टिंग आदि कार्यों के लिए टीमों का गठन करते हुए उन्हें पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जाए और इन सभी कार्यों की लगातार निगरानी की जाए।
उपायुक्त अनीश यादव वीरवार को अपने कार्यालय में संभावित संक्रमण लहर को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर तमाम स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े कार्यों की एक-एक कर समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर सीएमओ डा. मनीष बंसल, सीएमजीजीए कुनाल चौहान व रोमिल होतवानी, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी कुलदीप सिंह राणा व केसी कंबोज, डिप्टी सीएमओ डा. बुधराम सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
उपायुक्त ने सीएमओ को निर्देश दिए कि सरकार के निर्देशानुसार 50 बैड क्षमता वाले अस्पतालों में निर्धारित अवधि में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करवाना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए अस्पताल संचालकों के साथ बैठक कर इस कार्य को शीघ्र करवाएं। उन्होंने कहा कि जिला के ऐसे 9 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने हैं। ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के साथ-साथ अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता व क्षमता सहित सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ जरूरी उपकरणों की पहले से ही व्यवस्था रखें और अन्य सुविधाओं की जरूरत अनुसार डिमांड भेजें।
योजना बनाकर पूर्ण वैक्सीनेशन कार्य में लाएं तेजी :
उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज पर जोर दिया जाए। इसके लिए योजना बनाकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कैंप लगाएं जाएं। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि गांवों को चिन्हित करते हुए वहां पर सुबह से लेकर शाम तक वैक्सीनेशन कैंप लगाएं और इसके लिए ग्राम सचिव व पटवारियों की भी ड्यूटी लगाई जाए। ग्रामीण क्षेत्र में सरपंच व शहरी क्षेत्र में एमसी का वैक्सीनेशन में सहयोग लिया जाए।