नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की सूची में दूसरा स्थान प्राप्त किया है.

0
23

नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों की सूची में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. एबीपी-सी वोटर (ABP-C voter) के सर्वे में अरविंद केजरीवाल को दूसरा स्थान दिया गया है. सर्वे में केजरीवाल सरकार के कामकाज से लोग संतुष्ट हैं. यही वजह है कि दिल्ली (Delhi) के लोग केजरीवाल को अपना लोकप्रिय नेता मानते हैं. एबीपी-सी वोटर के सर्वे में छत्तीससगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छठे स्थान पर हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आठवां स्थान दिया गया है.
कामकाज से 58.36 प्रतिशत भारतीय ‘बहुत ही संतुष्ट’ हैं बता दें कि बीते हफ्ते भी मोदी सरकार 2.0 के एक साल पूरे होने पर किए गए एक सर्वे में करीब 2 तिहाई भारतीय प्रधानमंत्री के कामकाज से संतुष्ट दिखे थे. आईएएनएस-सी वोटर ‘स्टेट ऑफ द नैशन 2020’ सर्वे के मुताबिक 65.69 प्रतिशत भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संतुष्ट हैं. ऐसे वक्त में जब कोरोना महामारी की वजह से तमाम वर्ल्ड लीडर्स की अप्रूवल रेटिंग गिरी है, पीएम मोदी की लोकप्रियता पर कोई आंच नहीं आई. देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मोदी के कामकाज से 58.36 प्रतिशत भारतीय ‘बहुत ही संतुष्ट’ हैं.
पीएम की ओवरऑल अप्रूवल रेटिंग 82.97 प्रतिशत है

सर्वे के मुताबिक, ओडिशा के बाद हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बहुत ज्यादा है. हिमाचल में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 93.5 प्रतिशत, छत्तीसगढञ में 92.73 प्रतिशत और आंध्र प्रदेश में 83.6 प्रतिशत है. खास बात यह है कि ओडिशा की तरह ही इनमें से 2 राज्य- छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश गैर-बीजेपी शासित हैं. वहीं, झारखंड जहां पिछले साल बीजेपी सत्ता से बाहर हुई है, वहां भी पीएम मोदी की लोकप्रियता काफी ज्यादा है. वहां 64.26 प्रतिशत लोग मोदी से बहुत संतुष्ट हैं जबकि राज्य में पीएम की ओवरऑल अप्रूवल रेटिंग 82.97 प्रतिशत है.