पटना। बिहार के पटना में नगर निगम की तरफ से पूरे इलाके के कूड़ा चुनने वालों का सर्वे पूरा कर लिया गया है.

0
127

पटना। बिहार के पटना में नगर निगम की तरफ से पूरे इलाके के कूड़ा चुनने वालों का सर्वे पूरा कर लिया गया है. क्षेत्र में यह सर्वे यूएनडीपी और नगर निगम की तरफ से किया गया है. सर्वे में पता चला है कि पूरे शहर में कूड़ा चुनने के लिए कुल 1267 लोग हैं. यह पहली बार है जब कूड़ा चुनने वालों की सुध ली गई है, इससे पहले इनका आंकड़ा कहीं मौजूद नही था.
सर्वे के बारे में यूएनडीपी के कार्यक्रम पदाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि सर्वे के बाद सभी कूड़ा चुनने वालों को एक यूनिफॉर्म दिया जाएगा. ये सभी एक ही तरह के ड्रेस पहनेंगे साथ ही इन सभी को पहचान पत्र भी दिया जाएगा. वहीं कूड़ा चुनने वालों के बच्चों की शिक्षा के लिए किलकारी से भी बात की जाएगी. साथ जिनके पास बैंक खाता नहीं, आधार नहीं है और राशन कार्ड नहीं है वैसे सभी लाभार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

राज्य सरकार की योजना सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के तहत इन वेस्ट कीपर को जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत की जाएगी. वही कूड़ा चुनने वाले सभी लाभार्थियों को स्वच्छता केंद्र से जोड़ा जाएगा जो कि अभी भी शहर के विभिन्न कूड़ा पॉइंट से प्लास्टिक चुनकर स्वच्छता केंद्र पर पहुंचते हैं.

नगर निगम द्वारा पटना एयरपोर्ट की सड़क पर 4 फीट की ऊंचाई वाले पोल पर स्ट्रीट लाइट लगाया है. ऐसी कुल 86 स्ट्रीट लाइट लगाई गई है. पहले जो स्ट्रीट लाइट लगी थी वो 7 फीट पर लगी थी. एयरपोर्ट प्रशासन की तरफ से पोल की ऊंचाई को कम करने को कहा गया था ताकि हवाई जहाज से उतरने में कोई परेशानी नहीं हो. नगर निगम ने सभी 7 फीट की ऊंचाई वाले पोल को हटाकर 4 मीटर वाले पोल को लगाया है. जिससे सड़क की सुंदरता बढ़ने के साथ साथ पर्याप्त रोशनी भी हो गई है.