पटना, विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में तीन नवंबर, मंगलवार की सुबह दुनिया में गणतंत्र की जननी वैशाली में मतदान शुरू हो गया

0
34
पटना, विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में तीन नवंबर, मंगलवार की सुबह दुनिया में गणतंत्र की जननी वैशाली में मतदान शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में मतदाता अपने बूथों पर पहुंचकर मतदान कर रहे हैं। जिले के छह विधानसभा क्षेत्र हाजीपुर, राजापाकर, वैशाली, राघाेपुर, महनार एवं लालगंज में चुनाव हो रहा है। राज्‍य में सबसे हॉट सीट राघोपुर में पूरे बिहार एवं देश की निगाहें टिकी हुई है। यहां से महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट तेजस्वी प्रसाद यादव चुनावी मैदान में हैं। उनके मुकाबले यहां भाजपा ने सतीश कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है। जिले के सभी सीटों पर इस बार महागठबंधन एवं एनडीए के उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है।
कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब
जिले के छह विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने से मतदान की प्रक्रिया बाधित हुई है। कंट्रोल रूम की मिली सूचना के आधार पर खराब सभी ईवीएम को बदला जा रहा है। सूचना के अनुसार राजापाकर विधानसभा क्षेत्र के देसरी प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 130 प्राथमिक विद्यालय उर्दू मखतब पर इवीएम खराब हो गया। वैशाली विधानसभा क्षेत्र के राघोपुर बूथ संख्या 275 राजकीय मध्य विद्यालय फतेहपुर में इवीएम खराब होने से मतदान काफी देर तक प्रभावित रहा। जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में करीब एक दर्जन बूथाें पर इवीएम खराब होने की सूचना हैं। हालांकि, प्रशासनिक स्तर पर जानकारी दी गई है कि जहां भी इवीएम खराब हुए थे उन्हें बदलकर मतदान शुरू करा दिया गया है।
2903 बूथों पर मतदानकर्मियों ने संभाला मोर्चा
दूसरे चरण में मंगलवार को जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों हाजीपुर, लालगंज, राजापाकर, वैशाली, राघोपुर एवं महनार में स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने को लेकर वैशाली जिला प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया है। कुल 2705 बूथों पर मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टी मतदान करा रहे हैं।
सभी मतदान केंदा्रें पर केंद्रीय बलों की तैनाती
स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान संपन्न कराने को ले जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी उदिता सिंह एवं पुलिस कप्तान मनीष ने मतदान केंद्रों पर पहुंच गहन मॉनीटरिंग शुरू कर दी है। सभी को पूरी मुस्तैदी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने को कहा है। शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने एवं मतदान में बाधा डालने वालों से सख्ती से निपटने को को लेकर व्यापक प्रशासनिक इंतजाम किए हैं। डीएम एवं एसपी ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को लेकर सुरक्षा के फुलप्रूफ इंतजाम किए गए हैं। 76 कंपनी केंद्रीय पुलिस कर्मियों एवं पदाधिकारियों को बूथों पर तैनात किया गया है। वहीं, नक्सल प्रभावित मतदान केंद्र भवनों अतिरिक्त बल की तैनाती की गई है।(UNA)