पश्चिम-बंगालनिवेश के लिए बंगाल में टाटा का स्वागत है, सिंगूर आंदोलन के 13 साल बाद बोली तृणमूल

2
153

कोलकाताः सिंगूर में भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन के कारण टाटा को अपनी नैनो कार परियोजना पश्चिम बंगाल से गुजरात शिफ्ट करनी पड़ थी. आंदोलन की अगुवाई ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने की थी. वही तृणमूल अब निवेश के लिए टाटा का बांहें पसारकर स्वागत कर रही है. 13 साल बाद टाटा समूह राज्य में निवेश के लिए आगे आ सकता है.
राज्य के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा है कि टाटा के साथ बड़े निवेश के लिए बातचीत चल रही है. उन्होंने रोजगार सृजन को टीएमसी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि रोजगार देने की क्षमता के आधार पर कंपनियों को प्रोत्साहन दिया जायेगा.
उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी की सरकार चाहती है कि किसी भी प्रमुख औद्योगिक घराने द्वारा जल्द से जल्द दो बड़ी विनिर्माण इकाइयां स्थापित की जायें. श्री चटर्जी ने कहा कि टाटा के साथ हमारी कभी कोई दुश्मनी नहीं थी. न ही हमने उनके खिलाफ लड़ाई लड़ी. वे इस देश के सबसे सम्मानित और सबसे बड़े व्यापारिक घरानों में से एक हैं. आप टाटा को (सिंगूर उपद्रव के लिए) दोष नहीं दे सकते.
सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और राज्य के उद्योग व वाणिज्य मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि समस्या वाम मोर्चा सरकार और उसकी जबरन भूमि अधिग्रहण नीति के चलते थी. टाटा समूह का हमेशा बंगाल में आने और निवेश करने के लिए स्वागत है.
श्री चटर्जी ने कहा कि नमक से इस्पात तक बनाने वाले कारोबारी समूह ने कोलकाता में अपने कार्यालयों के लिए एक और टाटा सेंटर स्थापित करने में रुचि दिखायी है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां पहले ही टाटा मेटालिक्स, टीसीएस के अलावा एक टाटा सेंटर है. अगर वे विनिर्माण या अन्य क्षेत्रों में बड़े निवेश के साथ आने के इच्छुक हैं, तो कोई समस्या नहीं है. हमारे आईटी सचिव ने हाल में मुझे बताया था कि उन्होंने यहां टाटा सेंटर स्थापित करने में रुचि दिखायी है.

2 COMMENTS

  1. Nice read, I just passed this onto a colleague who was doing some research on that. And he actually bought me lunch as I found it for him smile Thus let me rephrase that: Thank you for lunch!

  2. Nice post. I was checking constantly this blog and I am impressed! Extremely useful information particularly the last part 🙂 I care for such info a lot. I was looking for this certain information for a long time. Thank you and good luck.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here