पोषण माह अभियान : रैली, प्रभात फेरी निकाल कर बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए किया जागरूक

0
67

हरियाणा; सिरसा, 06 सितंबर।
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला में सुपोषित भारत की थीम के साथ पोषण माह अभियान चलाया जा रहा है, अभियान के तहत पौधारोपण, किचन गार्डन, जागरूकता रैली, प्रभात फेरी तथा महिलाओं व बच्चों को पौष्टिक व संतुलित आहार की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ-साथ बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए माताओं को जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को खंड माधोसिंघाना में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
खंड माधोसिंघाना में कार्यक्रम में विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भोजन के सही तरीके से पकाने व खाने के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों, विद्यालयों, पंचायतों एवं अन्य सार्वजनिक भूमि आदि में उपलब्ध स्थानों पर पोषण वाटिका के रूप में पौधरोपण किया जा रहा है। इस दौरान महिलाओं को औषधीय पौधों का महत्व बताया जा रहा है। उन्हें बताया जा रहा है कि हमारी रसोई में ऐसी सभी औषधियां मौजूद है जिनके प्रयोग से व्यक्ति पूर्णतः: स्वस्थ रह सकता है। इसके साथ ही प्रथम सप्ताह में आंगनवाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों, पंचायतों एवं अन्य सार्वजनिक भूमि आदि में उपलब्ध स्थानों पर पोषण वाटिका के रूप में पौधरोपण किया जा रहा है।
पीओ आईसीडीएस डा. दर्शना सिंह ने बताया कि उपायुक्त अनीश यादव के दिशानिर्देशानुसार जिला में पोषण अभियान के तहत लगातार विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर महिलाओं को अच्छे पोषण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पोषण माह अभियान में चारों सप्ताह अलग-अलग थीम पर आहार में विविधता और पौष्टिकता को बढाने के लिए बाजरा, दालें, बारहमासी और मौसमी स्थानीय सब्जियों, फलों आदि के उपयोग करने के बारे में नागरिकों को जागरूक किया जाएगा। पोषण माह के तहत पंचायत घरों व आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषण माह वाटिका भी स्थापित की जा रही हैं। पोषण अभियान के गतिविधियों को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए महिला एवं बाल विकास के साथ-साथ अन्य विभागों को भी इस कार्यक्रम में सहयोगी बनाया गया है। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि वे अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाकर पोषण गतिविधियों को सफलतापूर्वक आयोजित करवाने में सहयोग करें।