प्रतियोगिताओं में भाग लेने से और निखरती है बच्चों की प्रतिभा : अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार

0
13


सिरसा, अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने कहा कि शिक्षक व अभिभावक बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें और उनका हौसला बढ़ाएं। प्रतियोगिताओं में भाग लेने से न केवल बच्चों का मनोबल बढ़ता है बल्कि उनकी प्रतिभा में भी और निखार आता है। बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ उनका सर्वांगीण विकास करने के लिए अभिभावकों, अध्यापकों, संस्थाओं व अन्य लोगों को अपना सहयोग व योगदान करना चाहिए ताकि वे पढ लिख कर सभ्य नागरिक बन सकें और देश व समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकें।
यह बात आज बाल दिवस के अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने बाल भवन सिरसा में जिला बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में स्कूली बच्चों, अभिभावकों व अन्य लोगों को संबोधित करते हुए कही। अतिरिक्त उपायुक्त ने महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का संदेश पढकर सुनाया और बाल दिवस पर बच्चों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर एसडीएम जयवीर यादव, सीएमजीजीए कुनाल चौहान, मंडल बाल कल्याण अधिकारी कमलेश चाहर, जिला बाल कल्याण अधिकारी पूनम नागपाल, जिला रेडक्रॉस के सचिव लाल बहादुर बेनीवाल, पार्षद सुमन शर्मा, सहायक प्रेम कुमार सहित विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी, अध्यापक व अभिभावक मौजूद थे। इससे पूर्व जिला बाल कल्याण अधिकारी पूनम नागपाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए जिला बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
अतिरिक्त उपायुक्त ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया। बाल दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने बच्चों से आग्रह किया कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसकी प्राप्ति के लिए अपनी पूरी मेहनत व लग्र कार्य करें और मोबाइल से दूर रह कर अच्छी पुस्तकें पढने में रूचि लगाए। उन्होंने ने जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बच्चों के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों व गतिविधियों की भी सराहना की। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की। सैंट जेवियर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों को शानदार प्रदर्शन के लिए रनिंग ट्रॉफी दी गई। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों के संचालन में सहयोग करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, दानवीर सज्जनों, सदस्यों एवं अन्य समाजसेवी लोगों को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों द्वारा पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व अन्य विषयों पर बनाई गई पेंटिंग तथा बाल कृतियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उनकी सराहना की। इससे पहले अतिरिक्त उपायुक्त ने सरस्वती मां के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया।
बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार व एसडीएम जयवीर यादव ने आदर्श वार्ड नंबर पांच की नन्ही बच्चियां सुरभी व सारा को भी विशेष तौर पर सम्मानित किया। इन बच्चियों ने गत 20 अक्टूबर को अपने साहस का परिचय देते हुए एक असामाजिक तत्व को पुलिस के हवाले करवाया। वार्ड नंबर पांच की एमसी सुमन शर्मा ने दोनों बच्चियों को उनके साहसिक कार्य की बधाई देते हुए कहा कि हर बच्चे को इसी तरह हौसला व संयम रखते हुए किसी भी परेशानी में घबराना नहीं चाहिए और उसका विरोध करना चाहिए।