प्रदेश में निरंतर विकास व सुविधाओं के विस्तार को लेकर सरकार कटिबद्ध : बिजली मंत्री रणजीत सिंह

0
13

बिजली मंत्री ने गांव जोधपुरिया व दारियावाला में छह-छह लाख रुपये की लागत से बनने वाले वॉलीबॉल ग्राउंड का किया शिलान्यास
सिरसा, 09 जनवरी।(सतीश बांसल )
हरियाणा के बिजली, नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा एवं कारागार मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार निरंतर प्रदेश के विकास व सुविधाओं के विस्तार को लेकर कार्य कर रही है। सरकार द्वारा हर क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है ताकि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं व कार्यों का लाभ पहुंचे और सरकार अपने लक्ष्य में सफल भी हो रही है। सरकार द्वारा प्रदेश में खेल, शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार आदि क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गरीब व कामगार वर्ग को सुदृढ करने की दिशा में काम किया जा रहा है।
बिजली मंत्री ने रविवार को जिला के गांव जोधपुरिया, दारियावाला व खारिया का दौरा किया और ग्रामीणों से मुलाकात की। इस दौरान बिजली मंत्री ने गांव जोधपुरिया के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में छह: लाख रुपये की लागत से बने वॉलीबॉल ग्राउंड का शिलान्यास किया। गांव जोधपुरिया की गौशाला के शैड के लिए पांच लाख रुपये देने की घोषणा की। बिजली मंत्री ने गांव दारियावाला की व्यायामशाला में छह: लाख रुपये की लागत से बनने वाले वॉलीबॉल के ग्राउंड का शिलान्यास किया तथा व्यायामशाला में जिम के लिए दो लाख रुपये देने की घोषणा की। इन इंटरलॉकिंग वॉलीबॉल ग्राउंड के कार्य विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा डी-प्लान के तहत करवाए जाएंगे। मंत्री गांव खारिया में बाबा मूंगा नाथ डेरा पहुंचे और महंत बाबा दलीप नाथ जी का आशीर्वाद लिया। इस दौरान बिजली मंत्री ने ऐच्छिक अनुदान से सार्वजनिक शैड, हरियाणा ग्राम विकास निधि योजना के तहत बनने वाले कम्युनिटी सेंटर का शिलान्यास किया। दौरे के दौरान बिजली मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके समाधान व विकास कार्यों को निर्बाध रुप से लगातार करवाने का भी आश्वासन दिया।
बिजली मंत्री ने बताया कि गांव जोधपुरिया में विकास कार्य जारी है, 31 लाख 97 हजार रुपये के विकास काम मंजूर हो चुके हैं और लगभग 20 लाख रुपये कार्य स्वीकृति के लिए भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि गांव दारिया विकास कार्यों के लिए 13.27 लाख रुपये के कार्यों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है जिनमें गांव दारियावाला में 4.86 लाख रुपये की लागत से गांव के शमशान घाट के मेन गेट व बरामदे का निर्माण, 4.93 लाख रुपये की लागत से गांव बुखारा खेड़ा में शमशान घाट में लोहे का शेड का निर्माण तथा गांव दारियावाला में 3.48 लाख रुपये की लागत से पंचायत घर की चारदीवारी का काम करवाया जाएगा, इन कार्यों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।
बिजली मंत्री ने बताया कि गांव खारियां में आमजन को संबोधित करते हुए बताया कि गांव के विकास कार्यों के लिए तीन करोड़ 12 लाख रुपये के विकास कार्यों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है जिनमें एक करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से कम्युनिटी सेंटर का निर्माण करवाया जाएगा। साथ ही 19 लाख 65 हजार रुपये की लागत से जोहड़ की चारदीवारी, 50 लाख रुपये की लागत से डेरा बाबा मूंगा नाथ में शेड का निर्माण, तीस लाख रुपये की लागत से गांव में लाईब्रेरी, 32 लाख 74 हजार रुपये की लागत से वेटनरी अस्पताल, 25 लाख रुपये की लागत से डी-प्लान के तहत गांव में पाइप लाइन, आठ लाख रुपये की लागत से जिला परिषद के माध्यम से तीन गलियों का निर्माण आदि कार्य करवाने की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।
बिजली मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में सरकार द्वारा बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं और आमजन को सरलता से सुविधा मिले इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली संबंधी या विकास कार्यों से संबंधित समस्याओं का तत्परता से निदान करें।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ करने के लिए सरकार द्वारा प्रदेश में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं और स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट से घबराने की जरुरत नहीं है, लेकिन सावधानी अपनाना जरूरी है। बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली व्यवस्था में बड़े सुधार हुए है और उसी के परिणाम स्वरूप आज हरियाणा के बिजली निगम प्रदेशभर में बेहतरीन सुविधाएं दे रहे हैं। इस अवसर पर कार्यकारी अभियंता गौरव भारद्वाज, बीडीपीओ अनिल कुमार, एसडीओ जोगिंद्र, अंकुर, गांव जोधपुरिया के सरपंच राजेंद्र कुमार, स्कूल के प्रिंसिपल सूरजभान, राजपाल, मुख्तयार सिंह रानियां, सुरेंद्र, वेदपाल, विजयपाल, रमेश, मोहन लाल, गांव दारियावाला में सरपंच मंदीप सिंह, पूर्व सरपंच मूलचंद, छोटू राम, जय प्रकाश, जगजीत, भूप सिंह, गांव खारिया के सरपंच अमर सिंह कटारिया, पूर्व सरपंच वैद, हरपाल पुनिया, राय सिंह, बलवीर भादू, सर्वजीत सिंह नैन सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।