प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 13 अगस्त को ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन- ईमानदारों के लिए सम्मान’

0
166

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 13 अगस्त को ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन- ईमानदारों के लिए सम्मान’ (Transparent Taxation — Honoring the Honest) नाम से प्लेटफॉर्म को लॉन्च करेंगे। ये सरकार की तरफ से डायरेक्ट टैक्स सुधार की दिशा में उठाया गया एक और कदम होगा।

टैक्स रिफॉर्म की दिशा में उठाए कदम
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) बीते एक साल से टैक्स सुधार की दिशा में कई कदम उठा रहा है। इसी के तहत कॉरपोरेस टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी किया गया। नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए टैक्स रेट कम करके 15 फीसदी कर दिया गया। साथ ही डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स को हटा दिया गया।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक टैक्स सुधार का फोकस टैक्स रेट को कम करना और डायरेक्ट टैक्स कानून को आसान बनाना है। वित्त मंत्रालय कराधान प्रणाली को तेज और पारदर्शी बनाने कि दिशा में अभियान शुरू कर दिया है। इसमें नई शुरू की गई दस्तावेज़ पहचान संख्या (डीआईएन) के माध्यम से आधिकारिक कम्युनिकेशन में अधिक पारदर्शिता लाना शामिल है। मंत्रालय के मुताबिक लंबित टैक्स विवादों के समाधान के लिए आईटी विभाग ने प्रत्यक्ष कर ‘विवाद से विश्वास एक्ट, 2020’ भी लेकर आई।

कल करेंगे लॉन्च

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह स्कीम लॉन्च करेंगे। इस समारोह में कई ट्रेड एसोसिएट्स, चैंबर्स ऑफ कॉमर्स, चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन और बड़े टैक्सपेयर्स होंगे। इनके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी, फाइनेंस और कॉरपोरेट अफेयर्स के अधिकारी शामिल होंगे। इसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य वित्त मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी शामिल होंगे।