प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना ने रेहड़ी चालकों के सपनों को किया साकार

9
107

योजना के माध्यम से ऋण लेकर अपना रोजगार कर हुए स्वावलंबी
सिरसा, 18 दिसंबर।
कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को संकट की घड़ी में लाकर रख दिया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संकट को एक चुनौती के रुप में लेते हुए देशवासियों के सहयोग से महामारी से उभारने का काम किया। महामारी के दौरान रेहड़ी चालकों का काम प्रभावित न हो और कोई भूखा न सोए, इसके लिए ठोस कदम उठाए गए। प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना छोटे रेहड़ी चालकों के लिए एक वरदान से कम नहीं थी। योजना के तहत रेहड़ी चालकों को दिए गए ऋण से न केवल उन्होंने अपना स्वयं का रोजगार स्थापित किया बल्कि आज वे स्वाभिमान के साथ अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर रहे हैं।
सब्जी विक्रेता राम प्रवेश ने कहा कि आज के समय में बिना गारंटी के लोन मिल जाना सपने जैसा होता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री स्वनिधी योजनाÓ शुरु करके इस सपने को साकार कर दिया है। मुझे अपना काम शुरु करने के लिए पैसे की आवश्यकता थी, नगर परिषद के अधिकारियों ने मुझसे संपर्क कर ऋण दिलवाने में मेरी पूरी मदद की और पीएम स्वनिधि योजना से मुझे बहुत लाभ दिलवाया, धन्यवाद मोदी जी।
सब्जी विक्रेता राज कुमार ने बताया कि उसे अपना काम शुरू करने के लिए पैसे की आवश्यकता थी। स्थानीय बैंक की ब्रांच से उसे प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना का पता चला, तो उसने योजना के लिए 10 हजार रुपये ऋण के लिए आवेदन किया और उसे यह राशि तुरंत मिल गई। लाभार्थी ने बताया कि उसका फल सब्जी का काम अब सही ढंग से चल रहा है और वह अब जल्द ही यह राशि वापिस कर देगा।
राकेश जूस भंडार से मोहन यादव ने बताया कि कोरोना काल के दौरान काम धंधा ठप होने के कारण मैं बेहद परेशानी में था और परिवार के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया, ऐसे में प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना ने मेरे परिवार के लिए संजीवनी का काम किया और ऋण के माध्यम से मैने अपना काम धंधा सुचारु रुप से कर पाया। अब उसका काम सही ढंग से चल रहा है और वह अपने ऋण की किस्तें भी जमा करवा रहा हूं। उसने बताया कि योजना के तहत यदि हम बैंक से लेनदेन सही ढंग से करते हैं तो ब्याज की राशि भी वापिस आ जाती है, जोकि बहुत सराहनीय है।
सब्जी विक्रेता नरेश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के तहत मिले ऋण से मैने अपना सब्जी का काम शुरु किया और अब मेरा काम अच्छा चल रहा है। पहले जहां उधार रुपये लेकर अपना काम करता था या व्यापारियों का सामान बेचकर अपनी दिहाड़ी लेता था, इस योजना के लाभ के बाद मुझे स्वरोजगार मिला और मेरा आत्मविश्वास भी बढ़ा। अब मैं अपनी किस्तें भी आसानी से प्रत्येक माह जमा करवा रहा हूं। उन्होंने योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी व्यक्त किया।
उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के तहत रेहड़ी-पटरी, ठेला आदि लगाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार रुपये का ऋण बिना किसी गारंटी के उपलब्ध कराया जा रहा है। यह लोन बड़ी आसानी से मिल जाता है, लेनदेन सही होने पर ब्याज की 7 प्रतिशत राशि सब्सिडी के तौर पर वापिस सीधे लाभार्थी के खाते में डाल दी जाती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना महामारी के दौरान रेहड़ी चालक का कामकाज प्रभावित न हो और वे अपना जीवन यापन सही तरीके से कर पाएं, इसके लिए इस योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के माध्यम से जितने भी स्ट्रीट वेंडर्स है जैसे: रेहड़ी, छोटे सड़क विक्रेता को आर्थिक सहायता प्रदान की गई। प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके अतिरिक्त स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण लेने बारे भी जागरूक किया जा रहा है।

9 COMMENTS

  1. The additional exclusion of 24 patients who underwent hormonal or radiation therapy preoperatively or postoperatively, who received any kind of preoperative ED treatment, or to whom PDE5-Is could not be prescribed resulted in 92 patients buy priligy 30mg These products are widely demanded all across the nation due to their features like purity, skin-friendliness, effectiveness, long shelf life, etc

  2. Thank you for some other informative site. Where else could I get that kind of information written in such an ideal approach? I’ve a project that I am just now working on, and I have been on the look out for such information.

  3. F*ckin’ remarkable things here. I’m very glad to see your article. Thanks a lot and i am looking forward to contact you. Will you please drop me a mail?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here