बक्सर संवाददाता-सार्वजनिक स्थल पर धुम्रपान के खिलाफ चला अभियान

0
1

डीएम राघवेन्द्र सिंह के निर्देश पर सर्वजनिक स्थल पर तंबाकु सेवन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस दौरान कई लोगों से फाईन भी वसूला गया। शुक्रवार को सदर अस्पताल परिसर में तंबाकु का सेवन कर पहुंचने वालों के खिलाफ फाईन वसूला गया। हालांकि इस दौरान कई लोगों ने टीम के साथ बकझक भी किया वहीं फाईन देने से इंकार कर चलते बने।

सदर अनुमंडलाधिकारी केके उपाध्याय के नेतृत्व में शहर के कई स्थलों पर पॉलिथिन और तंबाकु उत्पाद सेवन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया। वहीं सदर अस्पताल में डॉ. संजय कुमार सिंह और डॉ. जगनारायण सिंह के नेतृत्व में सार्वजनिक स्थल पर तंबाकु सेवन करने वालों के खिलाफ अभियान चला। सदर अस्पताल में दर्जनों लोगों को पान, खैनी और गुटखा खाते हुए पकड़ा गया। इस दौरान कुछ लोगों से फाईन की भी वसूली की गई। डॉ. संजय कुमार सिंह ने बताया कि इस तरह के अभियान अस्पताल में चलता रहेगा। अस्पताल में तंबाकु सेवन करने वालों से अधिकतम 200 रुपए तक फाईन की वसूली की जाएगी। इस दौरान दिवेश कुमार सेन के साथ अन्य कर्मी थे।

लोगों टीम के साथ किया बकझक: सदर अस्पताल में तंबाकु सेवन करने वालों के खिलाफ अभियान को लोगों की सराहना किया। वहीं तंबाकु सेवन करने वाले फाइन के नाम पर टीम के साथ उलझ गए। कई लोग फाईन के नाम पर भागते नजर आए। टीम का कहना था कि समुचित बल का प्रबंध नहीं रहने से फाइन वसूलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान व तंबाकु सेवन दंडनीय अपराध इटाढ़ी। अब सार्वजनिक स्थलों पर धुम्रपान करना व तंबाकु का सेवन करना महंगा पड़ सकता है। इसके लिए आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। प्रखंड के छापेमारी दल ने बीडीओ ऋतु रंजन कुमार की अगुआई में प्रखंड परिसर स्थित आरटीपीएस काउंटर पर व स्थानीय पीएचसी पर धावा बोलकर तंबाकु व धुम्रपान का सेवन करने वालों पर नजर रखी गई। जहां से एक एक व्यक्ति को गुटखा खाते पाया गया। चूंकि यह पहला दिन था। इसलिए बिना अर्थ दंड के ही समझा बुझाकर उन्हे भविष्य में ऐसी गलती नहीं दुहराने की नसीहत देकर रिहा किया गया। अभियान से धुम्रपान करने वालों में हडकंप व आम आवाम में चर्चा बनी हुई है।