बिहार के कैमूर जिला में धूमधाम के साथ बाल दिवस एवं भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती मनाई गई इस अवसर पर कई स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया

0
21

(कैमूर ब्यूरो चीफ) राम नारायण सिंह

 बिहार के कैमूर जिला के विभिन्न प्रखंडों सहित जिला मुख्यालय भभुआ में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा धूमधाम के साथ बाल दिवस एवं भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की जन्मदिन पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।जिसके तहत भभुआ में एभी ब्राइट लाइन पब्लिक स्कूल के बच्चों ने अपनी कला का दिखाया जलवा जिसके तहत विद्यालय के छात्र छात्राओं ने जिस देश में गंगा बहती है उस गीत को प्रस्तुत कर लोगों को देश के प्रति भावनाओं को प्रेरित कार भाव विभोर कर दिया । इस मौके पर विद्यालय की बच्चों ने बढ़-चढ़कर प्रस्तुत की ।  एभी ब्राइट लाइन पब्लिक स्कूल में हो रहे कार्यक्रम में मंच का संचालन विद्यालय के डायरेक्टर अजय कुमार द्वारा किया जा रहा था ।जब कि दर्शकों से भरा पंडाल का नेतृत्व विद्यालय के प्रधानाध्यापिका अंजू सिन्हा ने आगंतुकों एवं अभिभावकों को सम्मान देखकर विधि व्यवस्था में शांति से कार्यक्रम को प्रस्तुति में सफलतापूर्वक योगदान दी ।यह कार्यक्रम शहर के कार्यक्रमों में से एक अलग ढंग की प्रस्तुति विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा रोमांचक बनाकर किया गया।
वहीं दूसरी ओर चैनपुर प्रखंड के संस्कारम स्कूल के बच्चों द्वारा आज 14 नवंबर बाल दिवस के शुभ अवसर पर संस्कारम विद्यालय प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत वाद – विवाद प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता इत्यादि का आयोजन किया गया। साथ ही भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जीवन दर्शन पर छात्र छात्राओं ने उनके कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए स्पीच दिया। जिसमें सभी शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों तथा बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। साथ ही इस अवसर पर जिला ताइक्वांडो एसोसिएशन के तत्वावधान में चैनपुर ताइक्वांडो एसोसिएशन की स्थापना की गई जिसका उद्घाटन संयुक्त रूप से विद्यालय के सचिव प्रशांत कुमार एवं जिला ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव इंदु शेखर जी के कर कमलों से हुआ। इस क्लब की स्थापना का मुख्य उद्देश्य विद्यालय एवं विद्यालय से बाहर के छात्र छात्राओं का खेलों के प्रति रुझान बढ़ाने तथा प्रखंड स्तर पर खेलों को कैरियर के रूप में अपनाते हुए क्षेत्र के नौनिहालों को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा विकसित करते हुए भेजना है। इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाते हुए ताइक्वांडो जैसे खेल में आत्मरक्षा के विभिन्न प्रकार के कलाओं का प्रदर्शन किया जिससे बैठे सभी दर्शक दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर हो गए। उक्त कार्यक्रमों में विद्यालय के शिक्षक रामप्रताप सिंह, पंकज सिंह, रविंद्र कुमार, अंजुला मैम, ममता मैम इत्यादि शिक्षकों शिक्षिकाओं तथा विक्की, बिट्टू, उत्कर्ष सिंह, रिद्धि सिंह, सिद्धि सिंह, संस्कार, अब्दुल कादिर, सदफ परवीन इत्यादि बच्चों ने महत्वपूर्ण एवं उल्लेखनीय प्रस्तुति दी। चैनपुर के लिटिल एनजीलस पब्लिक स्कूल डायरेक्टर सैयद फहीमू दीन एवं प्रधानाध्यापक दीपक कुमार तिवारी के नेतृत्व में विद्यालय के छात्र छात्राओं को स्वास्थ्य के विषय में प्रकाश डाल साफ सफाई एवं भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन एवं बाल दिवस पर संबोधित कर छात्र छात्राओं को प्रेरित किया गया इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक दीपक तिवारी, औरंगजेब खान ,सुभाष सिंह ,हरीश अंसारी ,आफताब आलम ने बच्चों को संबोधित कर कई बिंदुओं पर प्रकाश डाला। वहीं जिला मुख्यालय भभुआ के कांग्रेस कार्यालय शहीद भवन मैं कांग्रेस जिला अध्यक्ष एवंं जिला पार्षद सदस्य सुरेंद्र पाल केे नेतृत्व भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती मनाई गई एवं कार्यकर्ताओं द्वारा उनके तैल चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया।साथ ही उनकी जीवनी पर भी प्रकाश डाला गया।